Tuesday , October 17 2017
Home / Uttar Pradesh / स्कॉलरशीप बढ़ायेगी हुकूमत

स्कॉलरशीप बढ़ायेगी हुकूमत

झारखंड हुकूमत ने प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप की रकम में तिगुना इजाफा करने का फैसला लिया है। वजीरे आला हेमंत सोरेन ने स्कॉलरशिप की रकम में होनेवाली इजाफा से मुतल्लिक़ तजवीज जल्द ही काबीना से पास कराने की मंजूरी जतायी है। साल 2014-15 में स्क

झारखंड हुकूमत ने प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप की रकम में तिगुना इजाफा करने का फैसला लिया है। वजीरे आला हेमंत सोरेन ने स्कॉलरशिप की रकम में होनेवाली इजाफा से मुतल्लिक़ तजवीज जल्द ही काबीना से पास कराने की मंजूरी जतायी है। साल 2014-15 में स्कॉलरशिप की बढ़ी हुई रकम की जायजा कर 350 करोड़ का परपोजल तैयार किया गया है।

हुकूमत का मानना है कि प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के तौर में 200 करोड़ रुपये की रकम 20 लाख से ज़्यादा बच्चों के दरमियान तक़सीम की जायेगी। फायनेंस महकमा के एतराज़ के बाद फ्लाह बोहबुद महकमा ने प्राइमरी, मिडिल और हाइ स्कूल का दर्जाबंदी किया है।

खज़ाना महकमा ने फ्लाह बोहबुद महकमा और इंसानी वसायल महकमा के अलग-अलग दर्जाबंदी को लेकर सवाल उठाया था। साबिक़ में फ्लाह बोहबुद महकमा में स्कॉलरशिप की रकम में होनेवाली इजाफा को भी खजाना महकमा ने नकार दिया था। स्कोलरशिप की रकम ग्राम शिक्षा समिति के जरिये से पहली अप्रैल 2014 से दर्ज़ फेहरिस्त ज़ात, दीगर पसमानदा तबके और अक़लियत तबके के तालिबे इल्म को दी जायेगी। क्लास नौ से लेकर क्लास दस तक तालिबे इल्म का स्कॉलरशिप ऑनलाइन जरिये से किया जायेगा। .

TOPPOPULARRECENT