Thursday , July 27 2017
Home / India / स्टालिन नियुक्त किए गए DMK के कार्यकारी अध्यक्ष

स्टालिन नियुक्त किए गए DMK के कार्यकारी अध्यक्ष

डीएमके की कमान बुधवार को नई पीढ़ी को सौंप दी गयी तथा पार्टी सुप्रीमो एम करुणानिधि के पुत्र एम के स्टालिन को द्रमुक का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस पद के तहत उन्हें सभी अधिकार प्राप्त होंगे। पार्टी की आम परिषद की यहां हुयी बैठक में 63 वर्षीय स्टालिन को शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया।

उनकी यह नियुक्ति 93 वर्षीय करुणानिधि के गिरते स्वास्थ्य की पृष्ठभूमि में हुयी है। करुणानिधि को हाल ही में दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह अब स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। करुणानिधि पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे। पिछले 50 साल में यह पहला मौका था जब करुणानिधि बीमारी के कारण आम परिषद की बैठक में शामिल नहीं हो सके। द्रमुक की स्थापना के 60 साल से ज्यादा हो गए हैं और यह पहला मौका है जब कार्यकारी अध्यक्ष का पद सृजित किया गया है।

स्टालिन ने कहा कि अपने पिता के गिरते स्वास्थ्य को देखते हुए उन्होंने भारी मन से नयी जिम्मेदारी स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि अतीत में नयी जिम्मेदारियां मिलने पर उन्होंने गर्व और खुशी होती थी। लेकिन ‘आज मैं उस तरह की स्थिति (कार्यकारी अध्यक्ष बनने की खुशी) में नहीं हूं।’ यह कहते हुए वह भावुक हो गए।

उन्होंने कहा, ‘पार्टी प्रमुख के स्वास्थ्य को देखते हुये, मैंने भारी मन से यह जिम्मेदारी स्वीकार की है।’ उन्होंने कहा कि कार्यकारी प्रमुख के रूप में उनका कार्य पार्टी प्रमुख की सहायता करना होगा। स्टालिन ने कहा, ‘हमारे अध्यक्ष हों, महासचिव हों, या अन्य वरिष्ठ नेतागण हों, मैं उनके द्वारा दिखाये गये रास्ते पर ही चलूंगा और मैं सभी के समर्थन से पार्टी की गतिविधियां संचालित करने के लिए तैयार हूं।’

TOPPOPULARRECENT