Thursday , September 21 2017
Home / Bihar News / स्टूडेंट्स ने दी खुदकशी की धमकी तो जागी बिहार सरकार

स्टूडेंट्स ने दी खुदकशी की धमकी तो जागी बिहार सरकार

पटना : फीस न भर पाने की वजह से कॉलेज से निकाले गए 60 दलित स्टूडेंट्स की ओर से खुदकशी की धमकी दिए जाने की खबर ‘आज तक’ पर चलने के बाद बिहार सरकार की नींद खुल गई है. सरकार ने फोरी एक्शन लेते हुए सभी स्टूडेंट्स की फीस जमा करा दी है.

दरअसल, बिहार के 60 स्टूडेंट्स को भुवनेश्वर वाक़े राजधानी इंजीनियरिंग कॉलेज से फीस न भर पाने की वजह से निकाल दिया गया था. इन स्टूडेंट्स ने राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही स्कॉलरशिप स्कीम के तहत इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लिया था.

कॉलेज महकमा की ओर से लगातार कई बार नोटिस दिए जाने के बाद भी बिहार सरकार उनकी फीस नहीं भर पाई, जिसकी वजह से कॉलेज ने उन्हें बाहर कर दिया गया. इनमें से 18 स्टूडेंट्स मोतिहांरी के हैं, जबकि 42 स्टूडेंट बेतिया जिले के हैं.

स्टूडेंट्स का कहना था कि बिहार सरकार ने उनकी अनदेखी की है. कॉलेज महकमा ने करीब एक साल तक उनका पढ़ने और रहने-खाने का खर्च उठाया लेकिन उसके बाद हाथ खड़े कर लिए. बिहार सरकार की स्कीम के मुताबिक, इन छात्रों को हर साल एक लाख 10 हजार रुपये दिए जाने थे.

स्टूडेंट्स ने खुदकशी की धमकी दी और मामला डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव तक पहुंचा तो सरकार ने तत्काल कार्रवाई शुरू की. दो दिन के अंदर 17,39770 रुपये स्टूडेंट्स की फीस के तौर पर कॉलेज मोहकमा के अकाउंट में जमा करा दिए गए हैं. हालांकि अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि सरकार बाकी पैसा कब कॉलेज मोहकमा को देगी.

TOPPOPULARRECENT