Saturday , October 21 2017
Home / Sports / स्टेन को 11 विकटें पाकिस्तान को 211 रंस‌ की हार‌

स्टेन को 11 विकटें पाकिस्तान को 211 रंस‌ की हार‌

जोहांसबर्ग 5 फरवरी : सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच में जनूबी अफ़्रीक़ा ने पाकिस्तान को 211 रंस‌ से शिकस्त दे कर सीरीज़ में 1-0 की सबक़त हासिल कर ली है। जनूबी अफ़्रीक़ा ने पाकिस्तान को इस मुक़ाबले में कामयाबी के लिए 480 रंस‌ का इंतिहाई मुश्किल तरीन निशाना दिया था पाकिस्तानी टीम खेल के चौथे दिन 268 रंस‌ बनाकर आउट होगई पीर के दिन जब खेल का आग़ाज़ हुआ तो पाकिस्तान को कामयाबी के लिए मज़ीद 257 रंस‌ दरकार थे जब कि उस की छः विकटें बाक़ी थीं।

आज पाकिस्तान को दिन का पहला नुक़्सान असद शफ़ीक़ की विकेट की शक्ल में उठाना पड़ा, जो अपने इन्फ़िरादी स्कोर में 3 रन का इज़ाफ़ा करने के बाद डील स्टीन की गेंद पर कैच होगए। आउट होने से पहले असद शफीक ने 168 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 56 रंस‌ स्कोर किए और कप्तान मिसबाह-उल-हक़ के साथ‌ पांचवें विकेट के लिए 127 रंस‌ की अहम पार्टनरशिप निभाई।

मिसबाह-उल-हक़ भी आज ज़्यादा देर विकेट पर ठहर नहीं सके और निस्फ़ सैंचुय‌री मुकम्मल करने के बाद स्टीन का तीसरा शिकार बने। मिसबाह-उल-हक़ ने 167 गेंदों में 11 चौकों की मदद से दूसरी इन्निंगज़ में अपनी टीम के लिए सब से ज़्यादा इन्फ़िरादी स्कोर 64 रंस‌ बनाए।

फिलैंडर ने सरफ़राज़ अहमद की विकेट की शक्ल में अपनी टीम को सातवें कामयाबी दिलवाई। वो सिर्फ़ 6 रंस‌ बनाकर पवेलियन लौट गए जिस के लिए उन्होंने 11 गेंदों का सामना करने के अलावा इस दौरान एक चौका लगाया। सईद अजमल को मोरनी मोर्कल ने आउट किया जिन्होंने 16 गेंदों में दो चौकों की मदद से 11 रंस‌ स्कोर किए जब कि आउट होने वाले नौवीं बैट्समैन उमर गुल थे जिन की विकेट डील स्टीन ने हासिल की।

गिल ने 43 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 23 रंस‌ स्कोर किए। जुनैद ख़ान भी डील स्टीन का ही शिकार बने जिन्होंने आउट होने से पहले 23 गेंदों का सामना करते हुए दो चौकों की मदद से 9 रंस‌ बनाए जब कि राहत अली 9 गेंदों में 3 रंस‌ बनाकर नाट आउट रहे। मेज़बान फ़ासट बोलर डील स्टेन ने दूसरी इन्निंगज़ में 28 ओवर्स में 52 रंस‌ के बदले 5 खिलाड़ियों को आउट किया और इस तरह मैच में मजमूई तौर पर 60 रंस‌ के बदले11 विकटें हासिल कीं।

स्टेन के इस शानदार खेल‌ पर उन्हें मैन आफ़ दी मैच क़रार दिया गया। जनूबी अफ़्रीक़ा की जानिब से दूसरी इन्निंगज़ में डील स्टीन ने 5, फिलैंडर ने 2 जबकि मोर्कल और कैलिस ने फी कस एक विकेट हासिल की। टेस्ट मैच में जनूबी अफ़्रीक़ा ने अपनी पहली इन्निंगज़ में 253 रंस‌ बनाए थे जिस के जवाब में पाकिस्तानी टीम सिर्फ़ 49 रंस‌ बनाकर आउट होगई थी, जो पाकिस्तान का किसी भी टेस्ट इन्निंगज़ में सब से कम‌ तरीन स्कोर है।

जनूबी अफ़्रीक़ा ने अपनी दूसरी इन्निंगज़ में 3 विकटों के नुक़्सान पर 275 रंस‌ के बाद अपनी बैटिंग ख़त्म करने का फैसला किया था और पाकिस्तान को कामयाबी के लिए 480 रंस‌ का निशाना दिया था। दूसरी इन्निंगज़ में सेंचुय‌री स्कोर करने वाले ए बी डी वलीउरस ने मुक़ाबले में 11 केचस पकड़ते हुए आलमी रेकॉर्ड बराबर किया।

मुक़ाबले के बाद इज़हार ख़्याल करते हुए पाकिस्तानी टीम के कप्तान मिसबाह-उल-हक़ ने कहा कि बोलरों ने पहली इन्निंगज़ में जनूबी अफ्रीका को 253 रंस‌ पर ऑल आउट करते हुए हमें मौक़ा फ़राहम किया था और अगर हम 300 रंस‌ भी स्कोर करते तो मुक़ाबले का नतीजा यक़ीनन कुछ मुख़्तलिफ़ होता।

TOPPOPULARRECENT