Wednesday , September 20 2017
Home / Health / स्मार्टफोन में बिज़ी बच्चे अब माता-पिता की तुलना में कम कर रहे हैं डेटिंग

स्मार्टफोन में बिज़ी बच्चे अब माता-पिता की तुलना में कम कर रहे हैं डेटिंग

हम यह जानते हैं कि ज़्यादा टेक्सटिंग करने से हमारे मूड पर इसका कितना  असर पड़ता हैं, यहां तक ​​कि इससे हमारी नींद भी पूरी नहीं हो पाती। फिर भी, आज के बच्चे अपने गैजेट्स से चिपके पड़े हैं।

एक प्रमुख अध्ययन से पता चला है कि किशोर अपने माता-पिता की पीढ़ी की तुलना में कम रोमांटिक डेट्स पर जा रहे हैं क्योंकि वे अपने फोन पर ज्यादा समय बिताते हैं।

जीन ट्विवेज़ की एक नई किताब के अनुसार, 1995 और 2012 के बीच पैदा हुई पीढ़ी, पिछली पीढ़ी की तुलना के मुकाबले में रोमांस में कम रुचि ले रही है। आज के उम्र के बच्चे, सोशल मीडिया और स्मार्टफोन के साथ बड़े हो रहे हैं और एक-दूसरे के साथ सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे हैं। 11 मिलियन युवा लोगों पर किये एक सर्वे के अनुसार, ट्वेन्ज ने पाया कि 2009 के मुकाबले में अब के बच्चे स्कूल के अंतिम वर्ष में बेहद ही कम डेट पर जा रहे हैं।

उन्होंने देखा कि 14 से 18 वर्ष के बच्चों में से 56 प्रतिशत साल 2015 में डेट पर गए, जबकि जनरेशन एक्स और बेबी बुमेरर्स का प्रतिशत लगभग 85 रहा। सर्वे में यह भी पाया गया कि 1991 के बाद से 14 और 15 वर्ष के बच्चों में सेक्सुअल एक्टिविटी लगभग 40% कम हो गई है।

ट्वेन ने बीबीसी रेडियो फोर के टुडे प्रोग्राम को बताया, “किशोर अपने स्मार्टफोन्स पर ज़्यादा टाइम बिता रहे हैं और इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “वह अपने दोस्तों के साथ बेहद ही कम वक़्त बिता रहे हैं और न ही कहीं अपने दोस्तों के साथ मिलते हैं।”

TOPPOPULARRECENT