Wednesday , August 16 2017
Home / Hyderabad News / हज कैंप 2015 का आग़ाज़, आज़मीने हज की रवानगी के लिए आमद

हज कैंप 2015 का आग़ाज़, आज़मीने हज की रवानगी के लिए आमद

हज कैंप 2015 का आज आग़ाज़ हो गया और 2 सितंबर को रवाना होने वाले तीन क़ाफ़िलों के आज़मीने हज ने रिपोर्टिंग का आग़ाज़ कर दिया है। 2 सितंबर को आज़मीने हज के क़ाफ़िलों की रवानगी के पहले दिन एयर इंडिया की 3 फ्लाइट्स शम्साबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जद्दा के लिए परवाज़ करेंगी।

रियासत की तक़सीम के बाद तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के इलावा कर्नाटक के 4 अज़ला के आज़मीन पहली मर्तबा हैदराबाद से परवाज़ करेंगे और तेलंगाना हज कमेटी उनके इंतेज़ामात करेगी। तमाम आज़मीन हैदराबाद से बहालते एहराम रवाना होंगे।

हज हाउज़ नामपल्ली में क़ायम कर्दा कैंप में आज शाम तक पहले दिन की 3 फ्लाइट्स के 600 से ज़ाइद आज़मीने हज ने रिपोर्टिंग की है। उनके क़ियाम और तआम के इंतेज़ामात किए गए हैं।

अज़ला से ताल्लुक़ रखने वाले आज़मीने हज हाउज़ में क़ियाम करेंगे जबकि हैदराबाद से ताल्लुक़ रखने वाले आज़मीन रिपोर्टिंग के बाद वापिस हो सकते हैं और क़ाफ़िला की रवानगी से 4 घंटे क़ब्ल वो हज हाउज़ पहुंच जाएंगे।

पहली मर्तबा एयर इंडिया हैदराबाद से आज़मीने हज के लिए ख़िदमात फ़राहम कर रहा है और एयरलाइन्स ने हज कमेटी को त्यक्कुन दिया कि इस की तमाम परवाज़ें मुक़र्ररा वक़्त पर चलाई जाएंगी। पहली फ़्लाईट में हैदराबाद और तेलंगाना के आज़मीन की अक्सरियत है।

हैदराबाद के 199, आदिलाबाद 54, करीम नगर 23, खम्मम 4, महबूबनगर 15, मेदक 11, नलगोंडा 6, निज़ाम आबाद 7, रंगा रेड्डी 9, वरनगल 10 और कर्नाटक के 2 आज़मीन पहली फ़्लाईट में रवाना होंगे। दूसरी फ़्लाईट सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी जबकि तीसरी फ़्लाईट रात 11 बजकर 10 मिनट पर उड़ान भरेगी।

दूसरी फ़्लाईट में 342 और तीसरी फ़्लाईट 344 आज़मीन की रवानगी का इंतेज़ाम किया गया है। 4 सितंबर तक तेलंगाना के आज़मीन रवाना होंगे जबकि 5 सितंबर से आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के आज़मीन की रवानगी का आग़ाज़ होगा।

पहले और दूसरे क़ाफ़िला की रवानगी के मौक़ा पर तवक़्क़ो है कि डिप्टी चीफ मिनिस्टर मुहम्मद महमूद अली और तेलंगाना हुकूमत के ओहदेदार और अवामी नुमाइंदे मौजूद रहेंगे जबकि तीसरे क़ाफ़िला को चीफ मिनिस्टर के चन्द्र शेखर राव विदा करेंगे।

हज कैंप में आज़मीने हज के लिए तमामतर इंतेज़ामात किए गए हैं और डॉक्टरों की टीम को 24 घंटे तैयार रखा गया है। महकमा बर्क़ी, आर टी सी, पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, एयर इंडिया, कस्टम्स, इमीग्रेशन और ग्रेटर हैदराबाद म़्यूनिसिपल कारपोरेशन के ओहदेदारों ने हज हाउज़ पहुंच कर इंतेज़ामात का जायज़ा लिया।

आज़मीने हज की रहनुमाई और तआवुन के लिए 200 से ज़ाइद वॉलेंटियर्स मौजूद रहेंगे। हज कमेटी ने मुख़्तलिफ़ ख़ानगी इदारों और तनज़ीमों को वॉलेंटियर्स पास जारी किए हैं। गुज़िश्ता साल हज हाउज़ के बाहर बर्क़ी शाक से चार अफ़राद की हलाकत के वाक़िया के पेशे नज़र इस साल बैरूनी हिस्सा में स्टाल्स के क़ियाम की इजाज़त नहीं दी गई है।

TOPPOPULARRECENT