Sunday , August 20 2017
Home / Khaas Khabar / UP: हज फार्म के वितरण पर भी नोटबंदी का असर, फार्म भरने वालों की संख्या में भारी कमी

UP: हज फार्म के वितरण पर भी नोटबंदी का असर, फार्म भरने वालों की संख्या में भारी कमी

मेरठ: नोटबंदी के पचास से अधिक दिन बीत जाने के बाद भी बैंक और एटीएम से कैश निकालने पर आरबीआई का प्रतिबंध जारी है। विशेषज्ञों का कहना है कि अब इसका असर हज यात्रियों पर भी नजर आ रहा है। नोटबंदी से प्रभावित होने वालों में बड़ी संख्या गांव से संबंधित लोगों की है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय के अलावा मेरठ में हज फार्म का वितरण जिले के हज कमेटी की सदस्यों की ओर से भी की जाती है। पिछले वर्षों में हज फार्म प्राप्त और जमा करने की तारीख की घोषणा के साथ ही उन केन्द्रों पर हज फार्म प्राप्त करने के लिए सुबह से शाम तक लोगों का सिलसिला जारी था, लेकिन जिला हज कमेटी के ज़िम्मेदारों के अनुसार इस साल हज फार्म प्राप्त करने के लिए आने वालों की संख्या काफी कम है।

पिछले वर्षों में इन केन्द्रों से जहां एक दिन में तीस से पचास फार्म तक बंट जाते थे, वहीं इस साल पिछले तीन चार दिनों में केवल 15 फार्म ही वितरण हुए हैं। समिति सदस्यों के अनुसार इन केन्द्रों से हज फार्म हासिल करने वालों में बड़ी संख्या ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित लोगों की होती थी, जो केंद्र से फार्म लेकर यहीं फॉर्म भर कर जमा भी करवाते थे, लेकिन इस साल ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की संख्या में भारी कमी है।

TOPPOPULARRECENT