Saturday , July 22 2017
Home / Hyderabad News / हज यात्रा 2017: फॉर्म जमा करने की आज आख़िरी तारीख

हज यात्रा 2017: फॉर्म जमा करने की आज आख़िरी तारीख

हैदराबाद 06 फरवरी: स्पेशल ऑफीसर तेलंगाना राज्य हज कमेटी प्रोफेसर एस ए शुकूर ने घोषणा कीया है कि हज 2017 के लिए दरख़ास्त देने की सोमवार 6 फरवरी 2017 को आख़िरी तारीख है और जो आज़मीन फ़रीज़ा हज अदा करने की ख़ाहिश रखते हैं वे इस सहूलत से इस्तेफ़ादा करते हुए अपने फार्म दाख़िल कर दें।

हर दरख़ास्त गुज़ार के साथ फी कस 300/ रुपये फीस स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ऐसी ब्रांच्स में जमा करवाई जाए जहां कोर बैंकिंग की सुविधा मौजूद है। यह राशि एटीएम कार्ड के जरिए ऑनलाइन भी 5:00 बजे शाम तक अदा की जा सकती है।

ख़ाहिशमंद आज़मीन के पास 28 फरवरी 2018 की तारीख तक कार्करद पासपोर्ट मौजूद हो ‘जो 6 फरवरी 2017 या इस से पहले जारी किया है।आज़मीन इस सहूलत से इस्तेफ़ादा करते हुए पीर तक अपने दरख़ास्त फ़ार्म दफ़्तर हज कमेटी में दाख़िल कर दें।

इस के बाद तारीख़ में कोई विस्तार नहीं किया जाएगा। प्रोफेसर एस ए शुकूर ने बताया कि दरख़ास्त फ़ार्म हज कमेटी की वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in के अलावा एंड्राइड मोबाइल एप्लिकेशन “HAJ COMMITTEE OF INDIA” से भी डाउनलोड किए जा सकते हैं।

फ़ार्म दाख़िल करने के लिए फ़ार्म की फोटोकॉपी भी इस्तेमाल की जा सकती है। फार्म ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध है। 70 साल या इससे अधिक उमर के आज़मीन के अलावा चौथी बार दरख़ास्त देने वालेवाले आज़मीन फ़ार्म के साथ ही अपने ओरिजनल पासपोर्ट और एक फ़ोटो दाख़िल कर दें।

उन्होंने बताया कि इस साल हज यात्रियों के रहने के लिए दो श्रेणियों ग्रीन और अज़ीज़िया रखे गए हैं। ग्रीन श्रेणी के आज़मीन को पकवान की अनुमति नहीं है। स्पेशल ऑफीसर स्टेट हज कमेटी ने बताया कि महफ़ूज़ श्रेणियों के बाद बच जाने वाली नशिस्तों के लिए क़ुरआ अंदाज़ी होगी।

TOPPOPULARRECENT