Monday , April 24 2017
Home / AP/Telangana / हज सीज़न 2017 की तैयारियों की शुरूआत, फॉर्म्स की सोमवार से इजराई

हज सीज़न 2017 की तैयारियों की शुरूआत, फॉर्म्स की सोमवार से इजराई

हैदराबाद 30 दिसंबर: तेलंगाना राज्य हजकमेटी के ज़ेरे एहतेमाम” हज सीज़न 2017 ” अनुसूची (कार्यक्रम) के इबतेदाई मरहले का 2 जनवरी 2017 से शुरू होगा और इबतेदाई मरहले के तहत मुहम्मद महमूद अली डिप्टी चीफ़ मिनिस्टर तेलंगाना 2 जनवरी 2017 को 11:30 बजे दिन हज हाउस नामपल्ली में हज आवेदन फॉर्म्स 2017 की रस्म इजरा अंजाम देंगे।

तेलंगाना राज्य हज कमेटी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ एस ए शुकूर स्पेशल ऑफीसर तेलंगाना राज्य हज कमेटी ने इस बात का खुलासा किया और बताया कि हज सीज़न 2016 का अत्यधिक बेहतर अंदाज़ में कामयाब इनइक़ाद अमल में आया और केंद्रीय हज कमेटी ने तेलंगाना हज कमेटी के इंतेज़ामात पर हैदराबाद EMBARCATION POINT को नंबर वन का मौक़ूफ़ दिया गया।

उन्होंने हज मामलों का जिक्र करते हुए कहा कि अब तक केंद्रीय हज कमेटी मामलों केंद्रीय विदेश मंत्रालय की ओर से अंजाम दिए जाते थे लेकिन पिछले कुछ महीने पहले हज मामलों की जिम्मेदारी विदेश मंत्रालय के बजाए केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

उन्होंने कहा कि हज आवेदन फॉर्म्स 2 से 24 जनवरी 2017 तक हज कमेटी कार्यालय में आवेदन फॉर्म्स स्वीकार किए जाएंगे और हज आवेदन फॉर्म्स हज कमेटी कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं या सेल फोन एप्लिकेशन (App।) के ज़रये से डाउनलोड भी किए जा सकते जबकि हज कमेटी कार्यालय में हज फॉर्म्स की ख़ानापुरी की सुविधा वालेंटरस के ज़रीये प्रदान की जाएगी।

आवेदन फॉर्म्स के साथ आवेदक अपनी पहचान का सबूत एक कार्ड आदि के ज़रये पेश करना होगा और आवेदन फार्म प्रस्तुत करते समय 300 रुपये मालियती चालान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या इंडियन यूनियन बैंक में भुगतान किए हुए हूँ, संलग्न करना होगा।

उन्होंने बताया कि एक हज आवेदन फार्म कोर में 5 व्यक्तियों और दो-दो साल उम्र के बच्चों के नाम दर्ज किए जा सकते हैं। डॉ। एस ए शकूर ने बताया कि यात्रियों को आरक्षण के दो श्रेणी में बांटा गया है जिसमें ए श्रेणी के तहत 70 साल उम्र पूरी होने वाले अपने एक ख़िदमतगुज़ार के रूप में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं और बी श्रेणी के तहत ऐसे आज़मीन होंगे जो पिछले तीन बार आवेदन पेश करने के बावजूद उन्हें अवसर प्रदान न हुआ हो। उनके अनुरोध पर उन्हें इस साल हज भुगतान का अवसर प्रदान किया जाएगा।इन सभी को अपने असली पासपोर्ट के साथ आवेदन फॉर्म्स प्रवेश करना होगा और पासपोर्ट हज पासपोर्ट हज भुगतान के बाद ही वापस किया जाएगा।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT