Wednesday , August 23 2017
Home / AP/Telangana / हज 2017 के लिए जनवरी में फॉर्म्स जारी करने का घोषणा

हज 2017 के लिए जनवरी में फॉर्म्स जारी करने का घोषणा

हैदराबाद 10 दिसंबर: सेंट्रल हज कमेटी ने 2 जनवरी से हज 2017 के आवेदन फार्म जारी करने का घोषणा कीया है। हज सीज़न 2017 अनुसूचित 2 से 24 जनवरी आवेदन फार्म जारी किए जाएंगे।

सेंट्रल हज कमेटी ने 2017 का एक्शन प्लान जारी कर दिया जिसके अनुसार पहली से 8 मार्च के बीच हज यात्रियों के चयन के लिए आकर्षित किया जाएगा। 13 अगस्त को यैमे अरफ़ा की इमकानि तारीख तय की गई है। स्पेशल ऑफीसर तेलंगाना हज कमेटी प्रोफेसर एस ए शकूर ने बताया कि हज आवेदन फार्म इस बार केवल एक पृष्ठ पर होंगे।

उन्होंने कहा कि यात्रियों को चाहिए कि वे आवेदन के साथ अपने पासपोर्ट तैयार रखें। अगर पासपोर्ट मौजूद हो तो इस बात का इत्मेनान कर लें कि वह मशीन पठनीय हो और 31 मार्च 2018 तक कार्करद रहे अन्यथा उन्हें पासपोर्ट नवीनीकृत होगी। जिनके पास पासपोर्ट नहीं वे नए अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट के लिए आवेदन डालें ताकि आवेदन फार्म की इजराई तक पासपोर्ट प्राप्त हो जाए।

ऐसे पासपोर्ट जिन पर हाथ से लिखी हुई रचना हो वह स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा प्राप्त रहेगी और हज यात्रियों हज हाउज़ या जिला हज सोसाइटीज़ कार्यालय जाने की जहमत से बच सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के दाकिल कर ने में अधिक सुविधा रहेगी। सेंट्रल हज कमेटी ने अभी तक आवेदन के दाकिल के साथ भुगतान की जाने वाली राशि का निर्धारण नहीं किया है जिसकी इत्तेला बाद में दी जाएगी। 2016 में ग्रीन श्रेणी के लिए 2 लाख 20 हजार 550 रुपये और अज़ीज़िया श्रेणी के लिए एक लाख 86 हजार 650 रुपये हुवे थे। संभावना है कि अगले साल राशि में मामूली वृद्धि होगी। हर साल की तरह अज़ीज़या वर्ग से संबंधित हज के रबात के आज़मीन का चयन किया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT