Wednesday , September 20 2017
Home / Delhi News / हम ब्रिटिश हुकूमत से भी खतरनाक वक्त में जी रहे हैं- अरुंधति राॉय

हम ब्रिटिश हुकूमत से भी खतरनाक वक्त में जी रहे हैं- अरुंधति राॉय

प्रखयात लेखक और कार्यकर्ता अरुंधति रॉय के मुताबिक हम अँग्रेजी हुकूमत से भी खतरनाक वक़्त में जी रहे है। देश के हालात आज़ादी के पहले से भी ज़्यादा बदतर हो गए है। ऐसे हालात जहा शायद डॉ अंबेडकर को अँग्रेजी हुकूमत में बोलने की ज़्यादा आज़ादी थी। अरुंधति ने ये बातें डॉ बीआर अंबेडकर के निबंध “अन्नीहीलेसोन ऑफ कास्ट” के ऊपर लिखी गई अपनी किताब के तमिल संस्करण को जारी करते हुए कही।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अरुंधति ने कहा कि उनके ऊपर चल रहे आपराधिक मामलों की वजह से वो खुल कर बात नहीं कर सकती। मौजूदा हालात को बेहद खतरनाक बताते हुए अरुंधति रॉय ने कहा कि इस असुरक्षित माहौल में भाषा को बदला जा रहा है, विडियो से छेड़खानी की जा रही है। ऐसा लगता है मानो आपके इर्दगिर्द हर चीज में बदलाव किया गया है।

अरुंधति रॉय के मुताबिक आज आरएसएस राष्ट्रवाद के नाम पर भारत माता की जय के नारे लगवाती है, वही अगर डॉ अंबेडकर आज जिंदा होते और हिन्दू धर्म पर टिप्पणी करते तो शायद उनको भी जेल में डाल दिया गया होता। रॉय ने आरोप लगाया कि अँग्रेजी हुकूमत की तरह ही आज भी हर रोज भारतीय सेना का इस्तेमाल नागालैंड, मिज़ोरम, असम, मणिपुर, कश्मीर, जूनागढ़, गोवा और पंजाब में अपने ही लोगों के खिलाफ़ किया जा रहा है। इतना ही नहीं अब छत्तीसगढ़, ओड़ीशा और झारखंड में भी अपने ही लोगों के खिलाफ़ सेना का इस्तेमाल करने की तैयारी की जा रही है।

TOPPOPULARRECENT