Thursday , August 17 2017
Home / Bihar News / हम मदरसों को मॉडर्न रुप देना चाहते हैं: बिहार शिक्षा मंत्री

हम मदरसों को मॉडर्न रुप देना चाहते हैं: बिहार शिक्षा मंत्री

मुल्क के कई राज्यों की तुलना में बिहार की शिक्षा व्यवस्था ख़राब मानी जाती रही है और ये माना जाता है कि शिक्षा को लेकर वहाँ की सरकार ठीक से काम नहीं कर रही है लेकिन इस बार आई महागठबंधन की सरकार ये दावा कर रही है कि पिछली ग़लतियों को दोहराया नहीं जाएगा और शिक्षा व्यवस्था में सुधार किये जायेंगे. कुछ लोगों की मानें तो सुधार नज़र भी आ रहे हैं. इन्हीं सब को लेकर और कई दूसरे मुद्दों के साथ The Siasat Daily के संवादाता अब्दुल हामिद अंसारी ने बिहार के शिक्षा मंत्री  अशोक चौधरी से एक ख़ास बातचीत की ,चौधरी जो पश्चिम बंगाल में अपनी पार्टी कांग्रेस का चुनाव प्रचार करने आये हैं ने खुले दिल से Siasat Daily के साथ बातचीत की.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

IMG_20160426_150512

बातचीत में उन्होंने भविष्य की तमाम इरादे को बताया। उन्होंने कहा कि हम बिहार की शिक्षा प्रणाली को और बेहतर करना चाहते हैं और हमारे प्रयास लगातार जारी है। मालूम हो कि 4 महीने की सरकार में बिहार की शिक्षा प्रणाली में काफी बदलाव आया है। शिक्षकों के वक्त पर स्कूल आने और जाने का सिलसिला बेहतर हुआ है। वक्त के साथ स्कूलों और बेहतरीन बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हम बिहार की शिक्षा प्रणाली को और मजबूत करेंगे जिससे छात्रों को भविष्य में हर सुविधा उपलब्ध हो सके। मदरसों को ले कर भी उनका रुख साफ़ नज़र आया बातचीत में मदरसों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हम मदरसों कि जर्जर हालत को ठीक करने के लिए उचित कदम उठा रहे हैं। हम चाहते हैं कि बिहार की 17% अकलियतों की आबादी जो शिक्षा हासिल करने के लिए मदरसों में जाती हैं उनके ऊपर ध्यान देने की ज़रूरत है और हम लोग उस छेत्र मे काम भी कर रहे हैं, हम मदरसों को मॉडर्न रुप देना चाहते हैं जिससे मदरसों मे शिक्षा का स्तर और बेहतर बनाया जा सके श्री अशोक चौधरी ने बताया कि हमारी कोशिश है कि स्कूलों की तरह मदरसों में भी इंग्लिश, हिन्दी, मैथ्स, इतिहास जैसे विषयों को पढाया जाए, जिससे मदरसों के बच्चों को आगे चलकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोई मुश्किल ना हो। उनका भविष्य और भी बेहतर बन सके।
IT में बिहार को आगे बढ़ाने कि बात पर उन्होंने कहा कि हम इसे लेकर काफी उत्साहित हैं, हम संपर्क में हैं ताकि हम इस पर काम कर सके। बैंगलुरू दौरा का जिक्र करते हुए कहा कि हम बिहार में IT को बढ़ावा देने के लिए कोशिश कर रहे हैं, जल्द ही हम इस पर कोई ठोस कदम उठाएंगे। राजनीति से जुड़े मुद्दों पर बातचीत में उन्होंने कहा कि बिहार में कांग्रेस पहले मजबूत हुई है, और हम और भी मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार पंचायत चुनाव के बाद हमारी रणनीति इस पर तय होगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम बिधानसभा में कामयाब हुए हैं, लोगों का अपार प्यार मिला है, हमारा गठबंधन जारी रहेगा। यह सिलसिला 2019 लोकसभा में भी जारी रखेंगे और राहुल गांधी जी के नेतृत्व में भारत को भाजपा मुक्त बनाएंगे।

TOPPOPULARRECENT