Wednesday , September 27 2017
Home / AP/Telangana / हाई अलर्ट: तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश से आज चक्रवर्ती तूफान ‘वरदा’ टकराने की आशंका

हाई अलर्ट: तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश से आज चक्रवर्ती तूफान ‘वरदा’ टकराने की आशंका

चन्नई: चक्रवर्ती तूफान ‘वरदा’ के सोमवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में पहुंचने की आशंका है. आपदा की आशंका को देखते हुए दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही तमिलनाडु ने चार जिलों में सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अमर उजाला ने क्षेत्रीय मौसम केंद्र के हवाले से खबर दी है कि चक्रवर्ती तूफान ‘वरदा’ का केंद्र रविवार दोपहर 2:30 बजे चेन्नई से 330 किमी पूर्व में था. क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एस बालचंद्रन ने कहा कि उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश से टकराने से पहले यह सोमवार दोपहर में पश्चिम की तरफ मुड़ सकता है.
‘वरदा’ से निपटने के लिए तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 7 और आंध्र प्रदेश में 6 टीमें भेजी गई हैं.
भारतीय वायु सेना को भी हाई अलर्ट कर दिया गया है. मछुआरों से अगले 48 घंटे तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है. ‘वरदा’ के चलते तमिलनाडु सरकार ने प्रभावित इलाकों में सोमवार को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है. इसके तहत स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे.
इस चक्रवाती तूफान के मद्देनजर रविवार को मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम की अध्यक्षता में राज्य सरकार के अधिकारियों और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मीटिंग हुई थी, जिसमें तूफान से पहले की तैयारियों का जायजा लिया गया था.
हालांकि, मौसम विभाग के अधिकारी बी. राजा राव ने बताया, ‘सोमवार को चक्रवाती तूफान ‘वरदा’ आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और चेन्नै के पास तमिलनाडु के उत्तरी तट को पार करेगा. इसके बाद यह तूफान कमजोर पड़ने लगेगा.’ राज्य के बिजली बोर्ड को तूफान से पहले एहतियातन पावर सप्लाई बंद करने के लिए कहा गया है.
चक्रवात के चलते चेन्नै सहित तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में भारी बारिश भी हो सकती है. चक्रवात के पहुंचने के समय लहरों के करीब एक मीटर तक उठने की आशंका जताई गई है.

TOPPOPULARRECENT