Thursday , August 17 2017
Home / International / हाई सिक्यूरिटी वाला पहला क्वांटम संचार उपग्रह लॉन्च करेगा चीन

हाई सिक्यूरिटी वाला पहला क्वांटम संचार उपग्रह लॉन्च करेगा चीन

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (सी ए एस) ने कहा है कि चीन जुलाई में अपना पहला प्रायोगिक क्वांटम संचार उपग्रह प्रक्षेपित करेगा। यह ऐसा उपग्रह है, जिससे होने वाले संचारों को बीच में न तो अवरूद्ध किया जा सकता है और न ही इससे जानकारी हासिल की जा सकती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ चाइना में प्रोफेसर पैन जियानवेई ने कहा कि इस उपग्रह के माध्यम से दुनिया का पहला क्वांटम संचार होगा। क्वांटम संचार की खासियत इसकी बेहद उच्च स्तरीय सुरक्षा है क्योंकि क्वांटम फोटॉन को न तो अलग किया जा सकता है और न ही इसकी प्रतिकृति बनाई जा सकती है।

पैन ने कहा कि इसलिए इसे टेप किया जाना, रोका जाना या इसके जरिए भेजी जा रही जानकारी को हासिल किया जाना असंभव है। सी ए एस की परियोजना में एक उपग्रह का प्रक्षेपण और क्वांटम संचार के लिए जमीन पर चार स्टेशन और एक स्पेस क्वांटम टेली पोर्टेशन एक्सपेरीमेंट स्टेशन का निर्माण शामिल है।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि परियोजना के पूरे हो जाने पर उपग्रह हजारों किलोमीटर दूर जमीन पर स्थित दो स्टेशनों के साथ सतत क्वांटम ऑप्टिकल संपर्क स्थापित कर पाएगा।

चीनी वैज्ञानिकों को पहला क्वांटम उपग्रह विकसित करने में और उसका निर्माण करने में पांच साल लगे हैं। सीएएस ने कहा कि इसे जून में जियुक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में भेज दिया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT