Wednesday , September 20 2017
Home / Featured News / हिंदू-मुस्लिम एकता: मुसलमान की हत्या , मंदिर मे 2 दिन नहीं हुई पूजा

हिंदू-मुस्लिम एकता: मुसलमान की हत्या , मंदिर मे 2 दिन नहीं हुई पूजा

image
केरल के एक मंदिर ने हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल कायम की है। एक मुस्लिम शख्‍स की हत्‍या के बाद शोक के तौर पर दो दिन तक इस मंदिर में पूजा रोक दी गई।

मामला तिरुवनंतपुरम जिले के अट्टिनगल के पास पुत्‍थेनाड़ा स्थित शिव मंदिर का है। एक भीड़ ने एक मुस्लिम शख्‍स की पीट-पीटकर हत्‍या कर दी थी। यह शख्‍स मंदिर से काफी समय से जुड़ा हुआ था। उसकी मौत के बाद शोक स्‍वरूप दो दिन तक मंदिर में पूजा नहीं की गई।

23 साल के एमवी शब्‍बीर इस मंदिर की कार्यकारी समिति के सदस्‍यों में से एक थे। इस समिति द्वारा मंदिर में हर साल शिव के त्‍योहार का आयोजन किया जाता रहा है। पिछले रविवार को शब्‍बीर को एक भीड़ ने बुरी तरह इसलिए पीटा क्‍योंकि वह इलाके में एक हाथी को भीड़ द्वारा परेशान करने के मामले का गवाह था। शब्‍बीर ने मामले की शिकायत पुलिस में भी की थी। बाद में चोट की वजह से शब्‍बीर की मौत हो गई थी।

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इसी सोमवार और मंगलवार को शिव मंदिर के अधिकारियों ने शब्‍बीर की मौत पर संवेदना जाहिर करने के लिए मंदिर का घंटा नहीं बजाने का फैसला किया। साथ ही मंदिर में हर दिन जो पांच बार पूजा होती है, उनका आयोजन भी नहीं किया गया। हालांकि, श्रद्धालुओं के लिए सुबह में दर्शन के लिए मंदिर खुला रहा।

मंदिर की कार्यकारी समिति के सदस्‍य एन उन्‍नी ने कहा, ‘यह धर्म से ऊपर दोस्‍ती की बात है। हमने मंदिर समिति में शब्‍बीर को कभी भी मुसलमान के तौर पर नहीं देखा। हमारी समिति में शब्‍बीर सबसे सक्रिय सदस्‍यों में से एक था।’
Source:WD

TOPPOPULARRECENT