Friday , August 18 2017
Home / India / हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मौत से घाटी में बवाल,कई जिलों में कर्फ्यू

हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मौत से घाटी में बवाल,कई जिलों में कर्फ्यू

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में हिजबुल कमांडर और पोस्टर ब्वॉय बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद घाटी में तनाव बढ़ गया है। अलगाववादी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ने राज्य में बंद का ऐलान किया है। लोगों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने पुलवामा, शोपियां और अनंतनाग में कफ्र्यू लगा दिया है। हालात के मद्देनजर बारामुला-काजीगुंड के बीच ट्रेन सेवाएं भी रद्द कर दी गई हैं। श्रीनगर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बंद कर दी गई हैं जबकि ऐतिहातन जम्मू के आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा शनिवार के लिए रद्द कर दी गई है।

हुर्रियत के बंद के मद्देनजर ऐहतियातन अलगावादी नेताओं को नजरबंद कर दिया गया है। इनमें सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज और यासीन मलिक शामिल हैं। हुर्रियत प्रमुख सैयद अली गिलानी और जेकेएलएफ चेयरमैन यासिन मलिक ने बुरहान के मारे जाने के विरोध में प्रदर्शन करने का ऐलान किया था। गिलानी ने अपील की थी कि ज्यादा से ज्यादा लोग बुरहान के जनाजे में जुटें।

सैन्य सूत्रों ने बताया कि कश्मीर में युवाओं को आतंकी संगठन ज्वॉइन करने की अपील वाली बुरहानी की पहली वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद वह काफी प्रसिद्ध हो गया था। स्कूल हेडमास्टर के बेटे बुरहान ने 2010 में आतंकी संगठन ज्वॉइन किया था। बुरहानी के सिर पर दस लाख का इनाम था। जानकारी के मुताबिक, अनंतनाग के कोकरनाग इलाके में राष्ट्रीय रायफल्स और जम्मू-कश्मीर के साथ मुठभेड़ में बुरहान मारा गया। वह दक्षिण कश्मीर के त्राल का रहने वाला था। पुलिस और सेना ने कोकरनाग के बुमडूरा गांव में संयुक्त अभियान में चलाया। यह मुठभेड़ काफी लंबे समय तक चली।

TOPPOPULARRECENT