Sunday , September 24 2017
Home / India / हिन्दूओं के पलायन पर पूरे देश में सर्वेक्षण करेगा VHP

हिन्दूओं के पलायन पर पूरे देश में सर्वेक्षण करेगा VHP

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) देश के विभिन्न हिस्सों में अपना घर व संपत्ति छोड़ कर विस्थापित होने वाले हिंदुओं का अगले हफ्ते से राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण शुरू करेगी। विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने रविवार को यहां पत्रकारों को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विहिप ने देश के विभिन्न हिस्सों में हिंदुओं के जबरन विस्थापन के मुद्दे पर देशव्यापी सर्वेक्षण करने का फैसला किया है। तोगड़िया ने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर से केरल और गुजरात से बंगाल तक हिंदुओं को अपना घर व संपत्ति छोड़ कर पलायन पर मजबूर किया जा रहा है। उनके मुताबिक, अगले सप्ताह से शुरू होने वाला उक्त सर्वेक्षण चार से पांच महीनों में पूरा हो जाएगा।

विहिप नेता ने कहा कि यह सर्वेक्षण उन सभी इलाकों और गांवों में किया जाएगा जहां से हिंदुओं को जबरन या धमका कर विस्थापिन के लिए मजबूर किया गया है। यह सर्वेक्षण बंगाल व असम समेत तमाम राज्यों में किया जाएगा। इन राज्यों में बांग्लादेश से होने वाली घुसपैठ एक प्रमुख समस्या है। सर्वेक्षण पूरा होने के बाद विहिप अपनी रिपोर्ट केंद्र व राज्य सरकारों को सौंपेगी।

मालूम हो कि विहिप ने हाल में अपने नए अभियान पलायन नहीं पराक्रम का एलान किया था। तोगड़िया ने कहा कि जबरन विस्थापन का लोकतांत्रिक तरीकों से विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पराक्रम का मतलब हथियारबंद लड़ाई नहीं है। अगर आप खदेड़े जाने का विरोध करते हैं और अपने खिलाफ होने वाले हमलों से जूझते हैं तो यह भी पराक्रम है। उन्होंने कहा कि हर इंसान को अपने अधिकारों के लिए लड़ने का हक है।

TOPPOPULARRECENT