Monday , September 25 2017
Home / Bihar News / हिन्दू मुस्लिम भाई चारे की मिसाल:दशहरा मनाने के लिए मुसलमानों ने बढ़ा दी मुहर्रम की तारीख

हिन्दू मुस्लिम भाई चारे की मिसाल:दशहरा मनाने के लिए मुसलमानों ने बढ़ा दी मुहर्रम की तारीख

पटन: बिहार के बगहा में मुसलमानों ने हिंदु-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल पेश करते हुए दशहरा के पर्व को देखते हुए मोहर्रम के त्योहार की तिथी को एक दिन बढा दिया, तो हिन्दुओं ने भी ताजिया जुलुस में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की बात कही.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दरअसल 12 अक्टूबर को ही दशहरा के साथ-साथ मोहर्रम भी है ऐसे में एक ही दिन दोनों पर्व को कैसे शांतिपूर्ण मनाया जाए इसको लेकर वहां के नये आईएएस अधिकारी और शहर के एसडीएम धर्मेंद्र प्रसाद ने शांति समिति की बैठक बुलायी थी, दशहरा और मोहर्रम के पर्व को लेकर हुई शांति समिति की बैठक में मुसलमानों ने आपसी सौहार्द और विधि-व्यवस्था को बनाये रखने के लिए अपने पर्व की निर्धारित तिथि को एक दिन आगे बढा दिया.
ETV के अनुसार,बैठक में फैसला लिया गया कि अब शहर के मुसलमान हिन्दुओं के साथ मिलकर 12 अक्टूबर को दुर्गापूजा मनायेंगे. और 13 तारीख को हिन्दू भी मुस्लिम भाईयों के साथ मिलकर मोहर्रम मनाएंगे, शहर के मोहम्मद आलम और अब्दलु गफ्फार ने बताया कि हमलोगों नेआपसी सोहार्द को कायम रखने के लिए तय किया है कि 12 अक्टूबर तक दुर्गापूजा का पर्व मिल कर मनायेंगे और मूर्ति विसर्जन के बाद हिन्दुओं के साथ मिलकर मोहर्रम मनायेंगे.
इस अनोखी पहल करने वाले आईएएस अधिकारी और बगहा के एसडीएम धर्मेन्द्र कुमार का कहना है कि इस छोटे से कस्बे से निकले बडे संदेश को राज्य ही नहीं बल्कि पूरे देश तक पहुंचाने की जरुरत है ताकि धर्म के नाम पर माहौल खराब करने वाले तत्वों को सबक मिल सके,इस अनोखी पहल का श्रेय शहर के एसडीएम धर्मेंद्र प्रसाद को जाता है, उन के प्रयास से ही यह संभव हो सका.

TOPPOPULARRECENT