Wednesday , September 20 2017
Home / International / हीरोशीमा का दौरा, ओबामा ने इतिहास रच दी

हीरोशीमा का दौरा, ओबामा ने इतिहास रच दी

अमरीकी राष्ट्रपती बाराक ओबामा हीरोशीमा के दौरे पर पहुंचे हैं। दूसरी विश्व युद्ध में हीरोशीमा, अमरीका की तरफ़ से गिराए जाने वाले पहले एटम-बम का निशाना बना था। रासायनिक हमले के बाद से ये किसी अमरीकी राष्ट्रपती का इस शहर का पहला दौरा है।

छः अगस्त 1945 को अमरीकी विमान एनोलागे ने जापान के मग़रिबी शहर हीरोशीमा पर लिटिल ब्वॉय नामी रासायनिक बम गिराया था जो किसी भी शहर पर गिराया जाने वाले तारीख़ का पहला एटम-बम था।

इस के नतीजे में 140,000 हज़ार इन्सान की मौत हो गई थी। इस के महज़ तीन रोज़ बाद ही एक और जापानी शहर नागासाकी पर भी रासायनिक बम गिरा दिया गया जो 80,000 के क़रीब इन्सानों की मौत का वजह बना।

इतने बड़े पैमाने पर तबाही और इन्सानी मौतों के बाद 15 अगस्त 1945 को जापान ने हथियार डालने का ऐलान कर दिया। बाराक ओबामा का बतौर अमरीकी राष्ट्रपती अपने दफ़्तर में आख़िरी साल है।

उन्होंने सात बरस क़ब्ल चेक रिपब्लिक के राजधानी दी पराग में अपनी विश्व प्रशिद्ध तक़रीर में दुनिया को रासायनिक हथियारों से पाक करने के अज़म का इज़हार किया था जो उन्हें नोबल अमन इनाम मिलने की वजह भी बना। ताहम ये ख़ाब अभी तक शर्मिंदा ताबीर होता दिखाई नहीं देता।

TOPPOPULARRECENT