Saturday , August 19 2017
Home / International / हैती में तूफ़ान मैथ्यू से अब तक 877 लोगों की मौत

हैती में तूफ़ान मैथ्यू से अब तक 877 लोगों की मौत

हैती/वॉशिंगटन: अमेरिका में हैती के राजदूत पॉल अलटिडोर ने कहा कि हैती अपनी पुरानी गलतियों को सुधारना चाहेगा और दानकर्ताओं को स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर काम करने की अपील करता है। 4 अमेरिकी नागरिक भी तूफान से मारे गए हैं। हैती के पड़ोसी देश डोमनिका रिपब्लिक में भी इस तूफान की चपेट में आने से 4 लोगों की मौत हो गई जबकि क्यूबा और बहामास में इससे कोई हताहत नहीं हुआ।

सरकार के प्रतिनिधि लुईस पॉल राफेल ने शुक्रवार को बताया कि सुद डिपार्टमेंट के तटीय शहर लेस आंगलेस में बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं। लेस आंगलेस मैथ्यू की चपेट में आने वाला पहला शहर था। इस क्षेत्र में अधिकतर मौतें पेड़ों के गिरने, मलबे के तेज हवाओं के साथ उड़ने और नदियों के उफनने से हुई हैं। यहां पर मंगलवार को तूफान के कारण 232 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही थीं।

अकेले चांताल शहर में शुक्रवार शाम तक मृतकों की संख्या बढकर 90 हो चुकी थी। शहर के डिप्टी मेयर मार्क सोनिएल नोएल ने कहा कि हमारे पास जीवन-यापन के लिए कुछ नहीं बचा, सभी फसलें बर्बाद हो चुकी हैं, फलदार पेड़ गिर गए हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि सब कुछ पटरी पर कैसे आएगा? बहुत से गांव ऐसे हैं, जो पूरी तरह कट चुके हैं और वहां बचाव कार्यों में बेहद कठनाई आ रही है। इस तूफान से अधिकतर क्षति शहरों, मछलीपालन के लिए प्रसिद्ध गांवों और देश के सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार तिबुरोन प्रायद्वीप में हुई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस शक्तिशाली तूफान के आने के बाद तटीय शहर में बचाव दल के कर्मचारी पहुंच रहे हैं। राहत और बचाव अभियान में लगी सरकार, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों के प्रतिनिधियों और आपातकालीन कर्मचारियों के बीच कई बैठकें हुईं। तूफान के बाद अब तक लगभग 61 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया गया है। सरकार और संयुक्त राष्ट्र के बचाव कर्मचारियों ने बताया कि अभी भी लगभग 3.50 लाख लोगों को तुरंत मदद की जरूरत है। सड़कों पर बाढ़ का पानी भर जाने से देश के कई हिस्से अभी भी मुख्य भाग से कटे हुए हैं और तूफान के कारण संचार व्यवस्था भी ठप है।

 

 

TOPPOPULARRECENT