Wednesday , September 20 2017
Home / Entertainment / हैदराबाद की मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू यूनिवर्सिटी ने शाहरुख को डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की

हैदराबाद की मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू यूनिवर्सिटी ने शाहरुख को डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की

हैदराबाद : शाहरुख खान अब डॉक्टर बन गए हैं. हैदराबाद की मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू यूनिवर्सिटी ने शाहरुख को डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान दी. शाहरुख को पहले भी कई बार डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा गया है. पिछले साल उन्हें लंदन की इडनबर्ग यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट दिया था.

शाहरुख ने क‍हा कि जिंदगी को अगर आप सेंस ऑफ ह्यूमर के साथ जीते हैं तो वह आसान हो जाती है. इस मौके पर शाहरुख भावुक हो गए. शाहरुख ने कहा कि इस शहर में ये सम्‍मान मिलने पर मेरी मां बहुत खुश हैं, क्योंकि उनका जन्म इसी शहर में हुआ था. शाहरुख खान के अलावा रेख्ता फाउंडेशन के राजीव सराफ को उर्दू भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विशेष मानद उपाधि दी गई.

समारोह के लिए शाहरुख पारंपरिक कॉन्वोकेशन रोब के साथ काला चश्मा लगाकर पहुंचे थे. अपनी स्पीच में शाहरुख खान ने कहा, ‘मेरी मां होती तो आज बहुत खुश होतीं कि यह सम्मान मुझे हैदराबाद में मिल रहा है. वह यहीं पैदा हुई थीं.’ यूनिवर्सिटी के छठवें दीक्षांत समारोह में करीब 48,000 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई.

समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी थे. समारोह में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन और कुलाधिपति जफर यूनूस सारेशवाला भी मौजूद रहे. शाहरुख ने इस साल फरवरी में हंसराज कॉलेज से अपने ग्रेजुएशन के 28 साल बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी डिग्री ली. उन दिनों अपनी फिल्म ‘फैन’ का प्रचार कर रहे थे, तब उन्होंने कहा था, ‘चूंकि मैंने 1988 से अब तक अपनी डिग्री नहीं ली थी तो उन्होंने सोचा चलो दे देते हैं.’ फिल्म के निर्देशक मनीष शर्मा भी हंसराज कॉलेज से पढ़े हैं, उन्हें डिग्री नहीं मिलने पर शाहरुख ने मजाकिया अंदाज में कहा था, ‘उन्हें मनीष की डिग्री नहीं मिली, तो हम यह कह नहीं सकते कि उन्होंने कॉलेज पूरा किया है या नहीं.’

इस साल शाहरुख खान को ‘फैन’ और ‘डियर जिंदगी’ में देखा गया, इसके अलावा उन्होंने करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में मेहमान भूमिका निभाई थी. उनकी अगली फिल्म राहुल ढोलकिया की ‘रईस’ है जो 25 जनवरी को ऋतिक रोशन की ‘काबिल’ के साथ रिलीज होगी.

TOPPOPULARRECENT