Friday , August 18 2017
Home / International / क़तर में तेल पैदा करने वाले देशों के शिखर सम्मेलन ‘सीमा निर्धारित करने पर गोर’ईरान अनुपस्थित

क़तर में तेल पैदा करने वाले देशों के शिखर सम्मेलन ‘सीमा निर्धारित करने पर गोर’ईरान अनुपस्थित

Saudi Oil Minister Ali al-Naimi, center right, arrives at an oil-producers' meeting in Doha, Qatar, on Sunday, April 17, 2016. Oil-producing countries are meeting in Qatar to discuss a possible freeze of production to counter low global prices, but Iran's last-minute decision to stay home could dilute the impact of any agreement. (AP Photo/Jon Gambrell)

दोहा: तेल पैदा करने वाले देशों की बैठक आज क़तर में आयोजित हुआ तो कम वैश्विक कीमतों का मुकाबला करने के लिए तेल उत्पादन ठंड की संभावना पर चर्चा की जाए लेकिन ईरान कालमहह अंत का फैसले कि वह इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने नहीं जाएगा। किसी भी अनुबंध के प्रभाव को कमजोर कर सकता है।

भाग लेने वालों में वज़ीर तेल सऊदी अरब अली अलनिीमी ने चुपचाप अतीत में प्रस्तुत पत्रकारों को दोहा के एक आलीशान होटल में शिखर सम्मेलन से पहले ही स्थापना का प्रावधान किया है। इनके अलावा रूस और अमेरिका भी इस शिखर सम्मेलन में भाग रहे हैं। लगभग 15 देशों यानी 73 प्रतिशत प्रतिनिधित्व भागीदार होगी।

क़तर के वज़ीरसनित और विद्युत ऊर्जा मोहम्मद बिन सालेह अलसदा ने कहा कि पहले एक अचानक बैठक फरवरी में आयोजित किया गया था जिसमें क़तर ‘रूस’ सऊदी अरब ने शिरकत की थी और जनवरी में जितना तेल बनाया जाता था उसी को बनाए रखने और उसमें वृद्धि नहीं करने का फैसला किया गया था।

TOPPOPULARRECENT