Sunday , April 23 2017
Home / AP/Telangana / ग़रीब तन्हा ख़वातीन के लिए माहाना हज़ार रुपये वज़ीफ़ा :हुकूमत

ग़रीब तन्हा ख़वातीन के लिए माहाना हज़ार रुपये वज़ीफ़ा :हुकूमत

हैदराबाद 07 जनवरी: सरकार ने राज्य में अकेले रहने वाली गरीब असहाय महिलाओं को माहाना एक हजार रुपये वज़ीफ़े की स्कीम का घोषणा कीया है। चीफ मिनिस्टर के चंद्रशेखर राव ने विधानसभा में इस योजना का घोषणा कीया, जिस पर आगामी वित्तीय वर्ष यानी जून से पालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्सानी बुनियादों पर योजना शुरू की जा रही है जिसका पार्टी के घोषणापत्र में वादा किया गया था। उन्होंने कहा कि अकेले जीवन बिताने वाली गरीब महिलाओं की समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने उनकी ज़रूरी माली इमदाद का फैसला किया है ताकि वे दूसरों के आगे मदद के लिए हाथ फैलाने से बच जाएं।

उन्होंने कहा कि राज्य की मआशी सूरते हाल का जायज़ा लेने के बाद इस स्कीम की का आग़ाज़ किया जा रहा है और प्रारंभिक अनुमान के मुताबिक़ दो ता तीन लाख बेसहारा महिलाएं राज्य में है जो अकेले जीवन बसर कर रही हैं। ऐसी महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। मार्च 2017 में बजट में योजना के लिए रक़ूमात आवंटित की जाएंगी।

गरीब लोग विधवाओं और माज़ूरीन के लिए आसरा पेंशन योजना की शुरुआत की गई। कुछ क्षेत्रों में महिलाओं की बीड़ी तैयारी ज़रीये अपने परिवारों की मदद कर रही हैं। कड़ी मेहनत के बावजूद वह अपनी जरूरतों के लिए मुनासिब आमदनी हासिल करने से क़ासिर हैं। सरकार ने बीड़ी वर्कर्स को हर महीने 1000 रुपये की सहायता का घोषणा कीया है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT