Sunday , June 25 2017
Home / Education / 1.5 लाख छात्रों का डाटा आसानी से बाजार मे 60000 की कीमत पर बिक रहा है

1.5 लाख छात्रों का डाटा आसानी से बाजार मे 60000 की कीमत पर बिक रहा है

कम से कम 15 लाख छात्रों के फोन नंबर, ईमेल आईडी और पते कुछ कीमत पर बाजार में उपलब्ध हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह कैसे हुआ।

1,000 और 60,000 रुपये के बीच कम से कम 15 लाख विद्यार्थियों के बारे में जानकारी प्राप्त करना संभव है, जो 2009 से कई प्रकार की परीक्षाओं में शामिल हुए हैं।

डाटाशीट्स के नमूनों और डाटाबेस.इन, केन्ल्स.को.इन, और आलस्टुडेंटडेटाबेस.इन जैसी वेब्सीटो से पता चलता है की विद्यार्थियों की जानकारी आसानी से उपलब्ध है। यह स्पष्ट है कि जिन छात्रों की जानकारी बेची जा रही है, उन्होंने एमबीए प्रवेश परीक्षा (सीएटी, एमएटी, एमबीए सीईटी, सीएमएटी, एक्सएटी और अन्य), इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा, कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा (केवल कुछ बोर्ड), या कुछ विश्वविद्यालयों (लखनऊ, पुणे) में अंतिम वर्ष की परीक्षाओ के लिए आवेदन पत्र भरे थे।

इस डेटा का स्रोत स्पष्ट नहीं है, हालांकि इसके संभव स्रोत हैं: परीक्षा के प्रभारी बोर्ड, विश्वविद्यालय; या सर्वव्यापी विद्यालय जो विद्यार्थियों को इन परीक्षाओ के लिए तैयार करते हैं।

उपलब्ध जानकारी संपूर्ण है: विद्यार्थी का नाम, अंक, प्रतिशत, लिंग, श्रेणी, पूरा पता, मोबाइल नंबर, और ईमेल आईडी। इनमे से कुछ जानकारी ऐसी है जिसे बदलने की संभावना नहीं है और इस कारण यह डाटा और भी मूल्यवान है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT