Friday , September 22 2017
Home / Sports / 10 मीटर एयर पिस्टल की मिक्सड टीम स्पर्धा में भारत के लिए खुशखबरी

10 मीटर एयर पिस्टल की मिक्सड टीम स्पर्धा में भारत के लिए खुशखबरी

अजरबेजान के गबाला में आयोजित प्रतियोगिता की 10 मीटर एयर पिस्टल की मिक्सड टीम स्पर्धा में भारत के लिए खुशखबरी आई है। निशानेबाज जीतू राय और हीना सिद्धू का जोड़ी ने आईएसएसएफ विश्व कप राइफल/पिस्टल सीरीज में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। भारत के दिग्गज निशानेबाज जीतू राय और हिना सिद्धू ने यहां जारी निशानेबाजी विश्व कप (राइफल/पिस्टल चरण) में सोमवार को मिश्रित टीम एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। इस स्पर्धा के फाइनल में जीतू और सिद्धू ने रूस को 7-6 से मात दी। इसके अलावा, फ्रांस ने ईरान को मात देकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

इससे पहले, रविवार को जीतू और सिद्धू को पुरुष और महिला वर्ग की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं मिल सकी। क्वालीफिकेशन दौर में जीतू को 12वां और सिद्धू को नौंवा स्थान प्राप्त हुआ। इस स्पर्धा में केवल शीर्ष-8 खिलाड़ी ही फाइनल में प्रवेश कर सकते थे। इस साल मिश्रित टीम स्पर्धाओं को विश्व कप चरण में पदक स्पर्धा की श्रेणी में नहीं रख गया है लेकिन यह स्पर्धा टोक्यो ओलम्पिक-2020 में पदक स्पर्धा होगी।

जीतू और सिद्धू ने साथ मिलकर विश्व कप स्तर पर दूसरा स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने इससे पहले इसी साल नई दिल्ली में आयोजित विश्व कप में भी इस स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया था।गबाला में आयोजित हुए आईएसएसएफ विश्व कप टूर्नामेंट की पदक तालिका में चीन छह पदकों के साथ सबसे आगे है। इसमें तीन स्वर्ण पदक शामिल हैं। गबाला विश्व कप में 45 देशों से आए कुल 430 एथलीटों ने हिस्सा लिया।

इस टूर्नामेंट के समापन के साथ ही राइफल और पिस्टल में प्रतिस्पर्धा करने वाले निशानेबाजों के पास आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स (डब्ल्यूलीएफ) के लिए क्वालीफाई करने के अवसर पर समाप्त हो गए हैं।

TOPPOPULARRECENT