Friday , October 20 2017
Home / AP/Telangana / 14 नवम्बर को चाँद का दुर्लभ खगोलीय पूर्वावलोकन

14 नवम्बर को चाँद का दुर्लभ खगोलीय पूर्वावलोकन

हैदराबाद 04 नवम्बर: स्वतंत्र भारत के इतिहास में दूसरी बार भारतीयों को 14 नवंबर को चमकदार और बड़ा चाँद देखने का मौका मिलेगा जो पूर्व में 1948 में देखा गया था।
‘सुपर मून’ हाँ! सुपर मून 14 नवंबर को प्रदर्शित होगी जो आम चौदहवें के चाँद से 14 प्रतिशत बड़ा और 30 प्रतिशत चमकदार होगा .माहरीन खगोलीय के मुताबिक चाँद पृथ्वी के करीब होने का यह दुर्लभ पूर्वावलोकन भारत में 1948 के बाद पहली बार देखा जा रहा है।

आमतौर पर ऐसे नज़ारे होते हैं लेकिन आगामी सुपर मून चमक और चक्र के बारे में पेश क़ियासी से स्पष्ट होता है कि 14 नवंबर 2016 को दुर्लभ खगोलीय पूर्वावलोकन पुनः 2034 में नज़र आएगा.बताया जाता है कि चंद्रमा साल में 13-14मरतबह जमीन के करीब पहुंचता है लेकिन हर बार चौदहवें का पूर्णिमा नहीं होता इसलिए इसका अंदाजा लगाया जाना आसान नहीं होता लेकिन जब चौदहवीं रात को चाँद  पृथ्वी के करीब पहुंचता है तो उसकी विन्यास बदल जाती है और वह चक्र के आधार पर बड़ा दिखने के अलावा अत्यधिक चमकदार हो जाता है और यह नजारा सक्षम दीद होता है।

पलानीटरी सोसायटी श्री रघुनंदन कुमार के मुताबिक इस साल 13 बार चंद्रमा ग्रह के करीब पहुंचा था लेकिन जो चाँद 14 नवंबर माहौल ग्रह के करीब पहुंचेगा वह बेहद करीब होगा और फिर चाँद पृथ्वी से इतना करीब 2034 में होगा.तफसीलात के मुताबिक 14 नवंबर को उगता पूर्णिमा 5: 45 बजे दर्ज किया जाएगा और इस दौरान चंद्रमा की चमक और दायरे में वृद्धि स्पष्ट रूप से सादा आंख से देखा जा सकेगा।

TOPPOPULARRECENT