Tuesday , March 28 2017
Home / Khaas Khabar / 17 साल के उम्र में हेल्थकेयर कंपनी शुरू करने वाले रोहन सूरी हुए फोर्ब्स सूची में शामिल

17 साल के उम्र में हेल्थकेयर कंपनी शुरू करने वाले रोहन सूरी हुए फोर्ब्स सूची में शामिल

जयपुर: सिर्फ 17 साल की उम्र में हेल्थकेयर कंपनी शुरू करने वाले रोहन सूरी फोर्ब्स की अंडर 30, 2017 की सूची में शामिल किए गए हैं। अवेरिया हेल्थ सोल्यूशन्स नाम की कंपनी खड़ी करने वाले रोहन को हेल्थकेयर सेक्टर में उनके योगदान के लिए फोर्ब्स की सूची में शामिल किया गया है।

बता दें कि रोहन की कंपनी ने एक ऐसा केट्रेस नाम का एप बनाया है, जो ब्लूटुथ के जरिए संक्रमण का पता लगाता है। केट्रेस एप के जरिए पता लगाया जा सकता है कि आप किस संक्रमण के शिकार हैं और कितने समय से हैं। अगर इस एप के इस्तेमालकर्ता को  लगता है कि उसकी तबीयत ठीक नहीं है या उसे लगता है कि उसकी तबियत ज्यादा खराब होने लगी है, तो अपने आसपास के लोगों को अपनी बीमारी के बारे में अलर्ट कर सकता है। इस तरह एप से बीमारी को फैलने से बचाया जा सकता है। दरअसल, रोहन के दिमाग में यह एप बनाने का आइडिया साल 2014 में आया था जब पूरी दुनिया इबोला के संक्रमण से गुजर रहा था।

टेक्नोलॉजी से बेहद प्यार करने वाले रोहन का कहना है कि वे नया एप बनाने के लिए या किसी भी प्रकार को शोध करने के लिए बड़े लैब का इस्तेमाल नहीं करते। बल्कि‍ एक कंप्यूटर और उनका स्मार्टफोन ही इस काम में उनकी मदद करता है। रोहन का मानना है कि टेक्नोलॉजी की मदद से हर मुश्किल को हल किया जा सकता है। रोहन का कहना है कि ह्यूमेनटू ह्यूमेन इंटरैक्शन को ट्रेस करने वाले केट्रेस एप को उन्होंने ब्लूटुथ पर आधारित इसलिए बनाया है क्योंकि इसमें बहुत कम बैटरी खर्च होती है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT