Monday , October 23 2017
Home / Business / 2000 के नोट भी बंद होंगे : बड़े नोट बंद करने का प्रस्ताव देने वाले अनिल बोकिल

2000 के नोट भी बंद होंगे : बड़े नोट बंद करने का प्रस्ताव देने वाले अनिल बोकिल

दिल्ली : 500 और 1000 के नोट बंद करने के बाद 2000 का नोट जारी करने के निर्णय पर सवाल उठाने पर केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार को बड़े नोट बंद करने का प्रस्ताव देने वाले अर्थक्रांति प्रतिष्ठान के अनिल बोकिल ने कहा कि देश में 86 प्रतिशत करेंसी जब चलन से बाहर हो जाएगी तो उसकी आपूर्ति के लिए बड़ा नोट लाना ही पड़ेगा। 1000 का नोट छापने की तुलना में 2000 के नोट छापने में 50 प्रतिशत कम समय लगेगा। हालांकि उन्होंने कहा कि आने समय में यह 2000 रुपए का भी नोट बंद हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि 50 रुपए से बड़े नोट की जरूरत ही नहीं है। जो लोग 100-150 रुपए रोज कमाते हैं, उन्हें 500 रुपए के नोट की जरूरत ही क्या है। उन्होंने कहा कि इकोनॉमी तभी चलेगी जब पैसा बाजार में घूमेगा। पैसा कुछ घरों में बोरियों में बंद रहे यह ठीक नहीं है। पैसा बैंक में जाना जरूरी है। बैंक पैसा घुमाएगी तो लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि बड़ा ऑपरेशन होगा तो ब्लडिंग भी होगा ही।

इस सवाल पर कि छोटे लोग ही लाइन में लगे हैं, बड़े लोग लाइन में दिखाई नहीं दे रहे, बोकिल ने कहा कि यह सरकार का साहसी फैसला है। इसकी हमें थोड़ी कीमत तो चुकानी ही पड़ेगी। बड़ी मछलियां लाइन में नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं कि वे खुश हैं। वे अस्पताल जा रहे हैं, उन्हें नींद नहीं आ रही है। बैंक में पैसा जाएगा तो ब्याज दर भी घटेगी।

बोकिल ने कहा कि चुनाव के लिए सरकार से पैसा मिलना चाहिए। चुनाव के लिए सफेद पैसा देना चाहिए, चुनाव में कालेधन का उपयोग नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कालाधन बड़ा रोग है। आतंकवाद और नक्सलवाद की कमर तोड़ने के लिए यह फैसला जरूरी था। बोकिल ने उम्मीद जताई को दो-तीन माह में स्थितियां सुधर जाएंगी। बाजार का माहौल भी ठीक हो जाएगा।

TOPPOPULARRECENT