Saturday , March 25 2017
Home / India / 2016 में गोमांस आयात लिए भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा देश

2016 में गोमांस आयात लिए भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा देश

नई दिल्ली: एक्सटर्नल एग्रीकल्चर सर्विसेज, कृषि विभाग यूएस ‘भारत सहित ब्राजील ने राष्ट्रीय स्तर के शीर्ष गोमांस एक्सपोर्टर्स साल 2016 की एक सूची जारी की है. जिसमे मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद भारत गोमांस के आयात के मामले में वर्ष 2015 के पहला स्थान को बरक़रार रखते हुए इस वर्ष 2016 में भी भारत गोमांस के आयात में पहला स्थान पर कायम है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इस साल भारत ने 1850 मीट्रिक टन भैंस का मांस आयात किया है. जबकि भारत में गोमांस के बारे में काफी भ्रम पाई जाती है ‘कृषि विभाग यू एस ने भैंस के मांस यहाँ गोमांस बताया है.

भारत, ब्राजील, यूनाइटेड स्टेट्स और ऑस्ट्रेलिया 66 प्रतिशत गोमांस के आयात करते हैं जबकि चीन सहित जापान ‘रूस और दक्षिण कोरिया दुनिया के शीर्ष देश है, जो गोमांस के निर्यात करता है.

वित्तीय वर्ष 2015-16 भारत ने गोमांस के आयात से 26,682 करोड़ रुपये की कमाई की. भारत में जहां चार राज्यों (चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, हिमाचलप्रदेश और जम्मू कश्मीर) में बड़े जानवरों के हलाल पर रोक लगाए जाने के बावजूद गोमांस के आयात में देश के शीर्ष होना एक सार्थक खुलासा है.

इसपर किसी प्रकार का उल्लंघन करने पर सख्त सजा और जुरमाना भी हो सकता है. छतीसगढ़ में बड़े जानवर के हलाल करने पर या घर में गोमांस बरामद होने या किसी अन्य राज्य को गोमांस के आयात करते हुए पकड़े जाने पर सात साल की जेल ओर पचास हजार रुपये का जुर्माना किया जाता है.

इसी तरह हिमाचल प्रदेश में भी पांच साल की सजा है जबकि जम्मू एवं कश्मीर में गोमांस की बिक्री पर पांच साल की सजा और जानवर की मूल्य से पांच गुना अधिक जुर्माना किया जाता है.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT