Wednesday , October 18 2017
Home / Uttar Pradesh / 21 अगस्त को मोदी रांची में

21 अगस्त को मोदी रांची में

वजीरे आजम नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को अपने रांची दौरे के दौरान झारखंड के लोगों को कई सौगात देंगे। मरकज़ और रियासती हुकूमत के सतह पर इसकी तैयारी चल रही है। वजीरे आजम के आने को लेकर भी खुशिसी तैयारी की जा रही है। वजीरे आजम बनने के बाद नरें

वजीरे आजम नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को अपने रांची दौरे के दौरान झारखंड के लोगों को कई सौगात देंगे। मरकज़ और रियासती हुकूमत के सतह पर इसकी तैयारी चल रही है। वजीरे आजम के आने को लेकर भी खुशिसी तैयारी की जा रही है। वजीरे आजम बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार झारखंड आ रहे हैं।

धुर्वा वाकेय प्रभात तारा मैदान में अवामी इजलास के दौरान वह कई बड़ी मंसूबों का ऑनलाइन संगेबुनियाद और इफ़्तिताह करेंगे।

एक साथ ट्रांसमिट होगी 2400 मेगावाट बिजली

वजीरे आजम बेड़ो के गड़गांव में बने मेगा पावर ग्रिड का ऑनलाइन उदघाटन करेंगे। पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने 500 करोड़ की लागत से इसकी तामीर कराया है। इसकी कूवत 765/400 की है। यहां से 2400 मेगावाट बिजली एक साथ ट्रांसमिट की जा सकती है।

वाजपेयी ने किया था संगे बुनियाद

वजीरे आजम अपने झारखंड दौरे के दौरान एनटीपीसी की तरफ से नॉर्थ कर्णपुरा में प्रपोसल 1740 मेगावाट के सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट की तामीर काम भी शुरू करायेंगे। साबिक़ वजीरे आजम अटल बिहारी वाजपेयी ने इसका संगे बुनियाद किया था। पर तकनीकी वजूहात से तामीर काम शुरू नहीं हो सका था। अब 15 साल बाद वजीरे आजम नरेंद्र मोदी इस पावर प्लांट की तामीर काम की शुरुवात कराने की ऐलान करेंगे। इसकी तामीर में 10 हजार करोड़ रुपये की लागत आयेगी।

बनेगा आइटी पार्क

वजीरे आजम आदित्यपुर में 25 एकड़ में आइटी पार्क का ऑनलाइन संगे बुनियाद कर सकते हैं। आयडा इंतेजामिया बोर्ड की बैठक में सनीचर को कुल 107 एकड़ ज़मीन आइटी और इलेक्ट्रॉनिक कलस्टर के लिए दिये जाने पर मंजूरी दे दी गयी है।

रीजनल सेंटर को मंजूरी

वजीरे आजम नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी (एनआइइएलआइटी) के रांची में परपोजल रीजनल सेंटर का भी संगे बुनियाद करेंगे। मरकज़ी हुकूमत ने इसकी मंजूरी दे दी है। रांची रीजनल सेंटर हो जाने से आइटी के शोबे में बेहतर काम किये जा सकेंगे।

वह रांची में ही सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के 14 करोड़ की बिल्डिंग का संगे बुनियाद करेंगे। इस मंसूबा के तहत टेक्नोलॉजी पार्क की बिल्डिंग का एक्सटेंशन होगा।

ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू करेंगे

वजीरे आजम आइटी ट्रेनिंग का प्रोग्राम भी शुरू करेंगे। रियासत के पांच जिलों के पांच ब्लॉको में यह मंसूबा चालू होगी। इस मंसूबा के तहत 20 हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जायेगी। उन्हें आइटी के सिलसिले में बेसिक तरबियत दिया जायेगा। ट्रेनिंग के बाद इन्हें रियासत में बननेवाले इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैरिंग कलस्टर या दीगर दूसरे जगहों पर रोजगार मूहैया कराने पर गौर किया जायेगा।

TOPPOPULARRECENT