Thursday , August 24 2017
Home / test / 30 लाख अवैध प्रवासियों को अमेरिका से फौरन बाहर करेंगे या जेल में डाल देंगे : डोनाल्ड ट्रंप

30 लाख अवैध प्रवासियों को अमेरिका से फौरन बाहर करेंगे या जेल में डाल देंगे : डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप

आव्रजन पर अपने कड़े रुख के तहत अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 30 लाख अवैध प्रवासियों को तुरंत प्रत्यर्पित करने का संकल्प जताते हुए कहा, ‘हम उन्हें अपने देश से बाहर कर देंगे या उन्हें जेल में बंद करेंगे.’ ट्रंप ने सीबीएस न्यूज से कहा, ‘हम अपराधियों या आपराधिक रिकॉर्ड वाले लोगों, गिरोह के सदस्यों, नशे के डीलरों पर शिकंजा कसेंगे, ये 20 लाख या 30 लाख लोग हो सकते हैं, हम उन्हें देश से बाहर निकाल देंगे या उन्हें जेलों में बंद कर देंगे.’

व्यवसायी से नेता बने 70-वर्षीय ट्रंप ने साक्षात्कार के प्रसारित होने से पहले जारी संक्षिप्त हिस्से में कहा, ‘हम उन्हें देश से बाहर निकालने जा रहे हैं, वे यहां अवैध रूप से रह रहे हैं. बहरहाल सदन के अध्यक्ष और रिपब्लिकन पार्टी के नेता पॉल रयान ने अलग सुर अपनाते हुए कहा कि ट्रंप के प्रचार में इस बात पर जोर देने के बावजूद सांसद बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों को पकड़ने और प्रत्यर्पित करने के लिए प्रत्यर्पण बल का गठन करने को तैयार नहीं हैं.

रयान ने सीएनएन से कहा, ‘हम प्रत्यर्पण बल का गठन करने की योजना नहीं बना रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप उस पर योजना नहीं बना रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि हमें लोगों को तनाव नहीं देना चाहिए – हमारा ध्यान उस पर नहीं है. हम सीमा की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हमारा मानना है कि हमारी प्राथमिकता वहां है और फिर उसके बाद ही हम आव्रजन के किसी मुद्दे पर सोचेंगे. हमें मालूम है कि कौन देश में आ रहा है और कौन देश से बाहर जा रहा है- हम सीमा की सुरक्षा करेंगे.’
चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि जो देश इन अवैध प्रवासियों को स्वीकार नहीं करेंगे, वह उस देश के लोगों को वीजा जारी करने से रोकने के लिए कानूनी प्रावधान लाएंगे. देश में करीब एक करोड़ 10 लाख दस्तावेज वाले प्रवासी नागरिक हैं. कई लाख भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं. निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा कि सीमा की सुरक्षा कर लेने के बाद वह शेष अवैध प्रवासी लोगों के भविष्य पर विचार करेंगे.

 

ट्रंप ने कहा, ‘सीमा की सुरक्षा और हर चीज को सामान्य करने के बाद हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कौन खतरनाक लोग हैं.’ उन्होंने कहा कि वह चुनाव के दौरान किए गए अन्य वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें मैक्सिको की सीमा के पास दीवार निर्माण करने की बात है.

उन्होंने कहा, ‘कुछ क्षेत्रों में दीवार खड़ी करना ज्यादा उपयुक्त होगा.’ उन्होंने कहा, ‘मैं इसमें काफी निपुण हूं, जिसे निर्माण करना कहा जाता है.’ मंगलवार की रात को ट्रंप के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से दीवार निर्माण की बात ने जोर पकड़ा है और मैक्सिको की सरकार ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि दीवार निर्माण के लिए मैक्सिको खर्च नहीं करेगा.

TOPPOPULARRECENT