Thursday , June 22 2017
Home / Technology / 325 रुपए का दुनिया का सबसे सस्ता सौर लैंप

325 रुपए का दुनिया का सबसे सस्ता सौर लैंप

ब्रिटेन की एक कंपनी ने एक चीनी कंपनी के साथ मिलकर दुनिया का सबसे सस्ता सौर लैंप बनाने का दावा किया है. मैनचेस्टर की कंपनी ने एसएम 100 सोलर लाइट बनाई है, जिसकी क़ीमत अफ्रीकी देशों में 5 डॉलर यानी क़रीब 325 रुपए है. इसे चीन की यिंगली एंड चैरिटी सोलर एड के सहयोग से बनाया गया है. ये लैंप इतना छोटा है कि हथेली में समा जाता है. एक बार पूरा चार्ज होने के बाद ये 8 घंटे तक काम करता है. इसके साथ एक स्टैंड और एक स्ट्रैप भी है. इसकी मदद से ज़रूरत के मुताबिक़ सिर पर पहना या बाइक पर बांधा जा सकता है.

एसएम 100 लैंप अफ्रीका के तीन देशों मलावी, युगांडा और ज़ाम्बिया में 9 हज़ार परिवारों को ट्रायल के लिए दिया गया था. अब ये बाज़ार में बिकने के लिए उपलब्ध है. अफ्रीका में बिना बिजली के रहने वाले 60 करोड़ लोगों के लिए मिट्टी के तेल से जलने वाले लैंप ही रोशनी का एकमात्र स्रोत हैं.
लेकिन इनका इस्तेमाल करना महंगा पड़ता. साथ ही इन लैंपों से आग लगने का ख़तरा बना रहता है.

लैंप का आविष्कार करने वाली कंपनी इनवेंटिड के सह संस्थापक हेनरी जेम्स का कहना है, “हर महीने मिट्टी की तेल के लिए इन परिवारों की आय का एक चौथाई हिस्सा चला जाता है, जिससे ये ग़रीबी के चक्र से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. इस चक्र को तोड़ने के लिए हमने सोलर एड के साथ काम किया जो यूके की अग्रणी सोलर चैरिटी है, जिसने ऐसी लाइट बनाई जिसे ग़रीब परिवार ख़रीद सकते हैं.”

2012 में इस इनवेंटिड के सह संस्थापक जेम्स और ब्रायन मॉर्गन ने इस लाइट को बनाने के लिए अफ्रीका में काफी काम किया था. जेम्स बताते हैं, “हमने वहां के परिवारों की दिनचर्या की जानकारी इकट्ठा की, वहां के रहन-सहन और पर्यावरण का खाका बनाया. हमने लोगों की उम्मीदों और उपायों को सुना, उनके व्यक्तिगत अनुभवों ने इस उत्पाद को रूप दिया.”

वो कहते हैं, “हम दुनिया के उस हिस्से की बात कर रहे हैं जहां लोग अपना पूरा साल महज़ 350 डॉलर यानी क़रीब 22 हज़ार रुपए में गुज़ारते हैं.”
साल की शुरुआत में एसएम 100 ने यूरोपियन प्रोडक्ट डिज़ाइन अवॉर्ड में डिज़इन फॉर सोसाइटी कैटिगरी में सिल्वर अवॉर्ड जीता था.

स्रोत : बीबीसी हिंदी

Top Stories

TOPPOPULARRECENT