Sunday , June 25 2017
Home / Technology / 4G के बाद अब भारतीय टेलीकॉम कंपनियां 5G नेटवर्क की तैयारी में

4G के बाद अब भारतीय टेलीकॉम कंपनियां 5G नेटवर्क की तैयारी में

नई दिल्ली : 4G के बाद अब भारतीय टेलीकॉम कंपनियां 5G नेटवर्क की तैयारी कर रही हैं. सरकारी कंपनी बीएसएनएल और एयरटेल ने नोकिया के साथ अपने मौजूदा नेटवर्क को 5G में अपग्रेड करने की तैयारी में हैं. फिनलैंड की कंपनी Nokia ने एयरटेल और बीएसएनल के साथ 5G नेटवर्क की शुरुआत के लिए कई MoU साइन किए हैं. इनमें प्लानिंग से लेकर कमर्शियल लॉन्च से जुड़े करार हैं.नोकिया के इंडिया हेड ने ET से कहा है, ‘यह MoU यहां 5G की शुरुआत करने को लेकर है. टेलीकॉम कंपनियां देश में 5G नेटवर्क स्ट्रैटिजी पूरी करें, इसलिए इससे जुड़े जरूरी स्टेप्स और इस सेग्मेंट में लगने वाले ऐप्लिकेशन की पहचान की जा रही है’ फिलहाल 5G नेटवर्क की प्लानिंग चल रही है इस टेक्नोलॉजी को कमर्शियल लॉन्च करने में तीन साल तक का वक्त लग सकता है. यानी 2019-20 में इसका ट्रायल शुरू किया जा सकता है.

2018 तक भारत में फील्ड, कंटेंट और ऐप्लिकेशन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. नोकिया पहले से ही एयरटेल को नौ सर्कल में 4G से जुड़े उपकरण स्पालई करती है.
नोकिया के इंडिया हेड के मुताबिक बीएसएनएल फिलहाल 5G की शुरुआत के लिए कंपनी के साथ मिलकर काम कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार 3,000MGHz के स्पेक्ट्रम के निलामी की तैयारी कर रही है.गौरतलब है कि रिलायंस जियो के बाजार में आने से दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान हो रहा है. ऐसे में भारत की नंबर-1 टेलीकॉम कंपनी कम से कम यह चाहेगी कि 5G आने लाकर जियो को मात दे सके. क्योंकि 4G सर्विस लाकर Jio ने इन टेलीकॉम कंपनियों को बुरी तरह धोया है.
नोकिया ने भारतीय टेलीकॉम कंपनियों को 5G नेटवर्क लगाने से जुड़े सपोर्ट के लिए एक्सपीरिएंस सेंटर बनाने की तैयारी में है. इस सेंटर में रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ स्टेक होल्डर्स की 5G नेटवर्क लगाने की जरूरतों को पूरा किया जाएगा.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT