Thursday , August 17 2017
Home / Education / 5 साल की फिरदौस ने ‘गीता टेक्स्ट प्रतियोगिता’ में किया टॉप

5 साल की फिरदौस ने ‘गीता टेक्स्ट प्रतियोगिता’ में किया टॉप

केंद्रपाड़ा: मौजूदा समय में जब मज़हब के नाम पर देश भर में नफ़रत फैलाने की कोशिश की जा रही हो तो ऐसे में ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में एक पांच साल की मुस्लिम लड़की फिरदौस ने भगवत गीता प्रतियोगिता में टॉप करके गंगा-जमुनी तहज़ीब की मिसाल पेश की है। फिरदौस ने गीता पाठ प्रतियोगिता में अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों से अच्छा प्रदर्शन किया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ख़बर के मुताबिक़, फिरदौस केंद्रपाड़ा के सवोनिया आवासीय स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ती है। जब उसके साथियों को वर्णमाला पढ़ने में भी दिक्कत हो रही है, तब वह इस छोटी सी उम्र में गीता को याद कर चुकी है।

इस प्रतियोगिता के जज बृजकुमार पाती के कहा कि फिरदौस में असाधारण क्षमता है। उसने 6 से 14 साल के वर्ग में गीता पाठ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

उधर फिरदौस का कहना है कि मेरे शिक्षकों ने मुझे नैतिक शिक्षा का पाठ पढ़ाया है और मेरे अंदर जियो और दूसरे को जीने दो की भावना पैदा किया है।

फिरदौस की माँ आरिफा बेगम ने कहा कि मुझे उसकी माँ होने पर गर्व है। यह जानकर मुझे बड़ी खुशी हुई कि मेरी बेटी ने हिंदू धार्मिक ग्रंथ गीता पाठ प्रतियोगिता में फर्स्ट आई है।

गौरतलब है कि मुंबई में दो साल पहले 12 साल की मरियम सिद्दीकी ने भी भगवत गीता पर आधारित गीता चैंपियंस लीग जीती थी, जिसको इस्कॉन इंटरनेशनल सोसायटी ने आयोजित किया था। इस प्रतियोगिता में ज्यादातर हिंदू छात्र थे लेकिन मरियम ने उन्हें पीछे छोड़ कर प्रतियोगिता जीता था।

TOPPOPULARRECENT