Monday , July 24 2017
Home / Delhi News / 500 और हजार के जमा पुराने नोटों की गिनती फिर से की जायेगी- रिजर्व बैंक

500 और हजार के जमा पुराने नोटों की गिनती फिर से की जायेगी- रिजर्व बैंक

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से पुराने नोटों के बैंक में जमा होने की संख्या को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अभी तक पुराने नोटों को लेकर जो आंकड़ा है वह अनुमानित है। बैंक का कहना है कि अब नोटबंदी की आखिरी तारीख खत्म हो चुकी है और अब भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से कुल जमा हुए नोटों की गिनती की जाएगी। बैंक का मानना है कि अभी तक जमा नोटों की गितनी में गलतियां हो सकती हैं या फिर ऐसा हो सकता है कि कुछ नोटों को दो बार जोड़ दिया गया हो।

भारतीय रिजर्व बैंक ने यह साफ किया है कि नोटों की गितनी की यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और जब तक यह खत्म नहीं हो जाती है, तब तक किसी भी तरह का अनुमान लगाना ठीक नहीं होगा। जल्द ही भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से वास्तिवक आंकड़े जारी करके यह बताया जाएगा कि नोटबंदी के दौरान 500 और 1000 रुपए के पुराने कितने रुपए के नोट जमा हुए हैं।

आपको बता दें ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार 30 दिसंबर तक बैंक में 14.97 लाख करोड़ रुपए के पुराने नोट वापस आ चुके हैं। इस बात को लेकर जहां एक ओर मोदी सरकार पर सवाल खड़े हो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर, विपक्ष भी हर मुद्दे पर सरकार को घेरने लगा है।

ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि अपनी इस छवि को सुधारने के लिए ही भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से यह नोटिफिकेशन जारी किया गया है। दरअसल, मोदी सरकार ने नोटबंदी के समय यह दावा किया था कि इस ऐतिहासिक फैसले से लोगों को दिक्कत तो होगी, लेकिन सारा कालाधन अर्थव्यवस्था से बाहर हो जाएगा।

TOPPOPULARRECENT