Wednesday , July 26 2017
Home / India / 68वां गणतंत्र दिवस: राजपथ पर राष्ट्रगान के साथ पूरे देश ने दिया तिरंगे को सम्मान

68वां गणतंत्र दिवस: राजपथ पर राष्ट्रगान के साथ पूरे देश ने दिया तिरंगे को सम्मान

नई दिल्ली: इस साल के गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर मुख्य आकर्षण है यूएई के 149 प्रेसिडेंशियल गार्ड, एयरफोर्स, नेवी, आर्मी और बैंड की टीम. ये टीम राजपथ पर राष्ट्रपति को सलामी देगी. आपको बता दें कि आज देश का 68वां गणतंत्र दिवस है जो कि पूरा भारत हर्षो उल्लास से मना रहा है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अभी कुछ समय पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज के मुख्य अतिथि अबु धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ सलामी स्थल के पास पहुंच चुके हैं. वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद राजपथ पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंच चुके हैं. वह आज सुबह 9.30 बजे अमर जवान ज्योति जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद सुबह 10 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी झंडा फहराने के बाद परेड की सलामी लेंगे.

वहीँ राजपथ पर पुरे देश ने राष्ट्रगान के साथ तिरंगे को सम्मान दिया. बता दें कि गणतंत्र दिवस के सम्मान में दुनिया की सबसे ऊँची इमारतों में से एक बुर्ज खलीफा भी तिरंगे के रंग में रंगी नजर आई. जनसत्ता के अनुसार, विदेश मंत्रालय के मुताबिक आज भी 6:30, 7:30 और 8:30 बजे बुर्ज खलीफा ने तिंरगे में रंगा नजर आएगा. इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में शिरकत करने वाले 90 फीसद सामान पर मेड इन इंडिया की छाप होगी. परेड में देश में निर्मित एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन और धनुष तोप का जैसे कई स्वदेशी सामानों का प्रदर्शन किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि 67 साल से चली आ रही गणतंत्र दिवस को मनाने की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए हमारी बीएसएफ की ऊंट रेजिमेंट, मिसाइल दागने की क्षमता रखने वाला भीष्म टैंक, ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम, हथियारों को भांपने में सक्षम स्वाथी, आकाश वेपन सिस्टम और धनुष गन सिस्टम जैसी आधुनिक सैन्य ताकत की झलक भी दुनिया आज राजपथ के परेड ग्राउंड पर देखेगी. वहीँ परेड में तेजस विमान पहली बार जमीन से मात्र 300 मीटर की ऊंचाई से उड़ान भरते हुए फ्लाई परेड करेगा. परेड में तीनों सेनाओं की शान तो दिखेगी साथ ही 17 राज्यों की झांकियां भी दिखेगी. 25 वो बच्चे भी परेड का हिस्सा हैं जिन्हें साल 2016 का राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिया गया है. इसके अलावा मोटर साइकिल पर स्टंट जोकि विश्व रिकॉर्ड है, भी इस परेड में अपना करतब दिखाएंगे. सबसे आखिरी में एयरफोर्स का फ्लाइंग पास्ट आकर्षण का केंद्र होगा.

TOPPOPULARRECENT