Monday , October 23 2017
Home / Education / 79 दिनों में 7424 किलोमीटर की यात्रा सोलर पावर साइकिल से कर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

79 दिनों में 7424 किलोमीटर की यात्रा सोलर पावर साइकिल से कर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

मुंबई : आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई करने वाले एक युवा ने 79 दिनों में 7424 किलोमीटर की यात्रा अपने सोलर पावर वाली साइकिल से की है. इस उपलब्धि के बाद सुशील रेड्डी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है.

सुशील का कहना है कि उसकी कोशिश लोगों को सोलर इनर्जी के प्रति जागरुक करने की थी. युवक ने मुंबई से अपनी यात्रा शुरू की और नौ राज्यों को पार किया. यात्रा के दौरान उसकी टीम में तीन और लोग भी थे- क्रुनाल टेलर, राजेंद्र भास्कर और हिमांशु सिंह. इस दौरान वह विभिन्न शहरों के स्कूलों में सेमिनार और अन्य कार्यक्रम में भी भाग लेते थे और सोलर इनर्जी को लेकर जागरुकता फैलाते थे.

scoopwhoop.com में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मोटराइज्ड साइकिल से सबसे अधिक दूरी तय करने वाले शख्स के रूप में सुशील का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है. उसकी यात्रा को लेकर एक ई-बुक भी पब्लिश की गई है. नाम है- The SunPedal Ride.

इस बुक की बिक्री से जितने भी पैसे आएंगे उसे हॉकी विलेज इंडिया नाम के मैग्जीन को दिया जाएगा और इस पैसे से राजस्थान के ग्रामीण स्कूलों में सोलर इनर्जी सिस्टम लगाया जाएगा. सुशील ने 8 मई को अपनी यात्रा शुरू की थी और 25 जुलाई को 7424 किमी की दूरी तय कर ली.

TOPPOPULARRECENT