Monday , September 25 2017
Home / Religion / 8,000 मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की दरख्वास्त

8,000 मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की दरख्वास्त

कोच्चि : आए दिन देश के कोने-कोने से खबर आती है कि धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर के चलते धार्मिक हिंसा की ख़बरें आती हैं। ऐसे में केरल की एक इस्लामिक फेडरेशन ने साम्प्रदायिक सौहार्द्र के लिए प्रेरणादाई कदम उठाया है। फेडरेशन ने केरल की मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की अपील की है।

मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर से लोगों को 5 वक्त के नमाज के लिए संकेत दिया जाता है लेकिन केरल में सुन्नी फेडरेशन ने अपील की है कि मस्जिदों से लाउडस्पीकर को हटा दिया जाए। केरल सुन्नी महालु फेडरेशन ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर पाबंदी लगाने की अपील की है। इस फेडरेशन से 8,000 मस्जिद कमिटियां जुड़ी हैं। फेडरेशन की कोझिकोड़ में बैठक हुई थी। इस बैठक में बात हुई कि लाउडस्पीकर के कराण हमें शोर पैदा नहीं करना चाहिए। इसका इस्तेमाल सीमित रूप से होना चाहिए। प्रार्थना और घोषणाओं से ज्यादा लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

फेडरेशन में कहा कि हमें उन कार्रवाइयों से दूर रहना चाहिए जिनसे सांप्रदायिक सद्भावना को नुकसान पहुंचता है। फेडरेशन के जनरल सेक्रटरी और मुस्लिम लीग के सुप्रीमो पनक्कड़ हैदर अली शिहाब थांगल ने कहा कि इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। फेडरेशन की इस अपील का कई मुस्लिम नेताओं ने स्वागत किया है।

TOPPOPULARRECENT