Saturday , September 23 2017
Home / Sports / जज़्बे को सलाम! 85 साल की महिला ने 2 घंटे में पूरी की हाफ मैराथन (21KM), बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

जज़्बे को सलाम! 85 साल की महिला ने 2 घंटे में पूरी की हाफ मैराथन (21KM), बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर शिथिल पड़ने लगता है। दौड़-भाग कम हो जाती है और शारीरिक क्षमता भी पहले जैसी नहीं रह जाती। इस धारणा को तोड़कर दक्ष‍िण अफ्रीका की 85 साल की रनर डेर्ड्रे लारकिन ने हाफ मैराथन (21KM) 2 घंटे में ही पूरा कर दिखाया है।

इसके साथ ही डेर्ड्रे लारकिन ने वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। डेर्ड्रे ने करीब 7 साल पहले दौड़ना शुरू किया था और अब तक वो 500 मेडल जीत चुकी हैं।

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि डेर्ड्रे को साल 2000 में हड्ड‍ियों की ऑस्ट‍ियोपोरोसिस बीमारी हो गई थी। डॉक्टरों का कहना था कि इस बीमारी को दवाएं भी ठीक नहीं कर सकतीं।

7 साल पहले जब डेर्ड्रे ने दौड़ने का सिलसिला शुरू किया था, तब वो दौड़ नहीं पाती थीं। तीन कदम दौड़ती और तीन कदम चलती थीं। लेकिन ऐसा करते-करते ही उन्हें दौड़ने का अभ्यास हो गया और उन्होंने साल 2013 में 70 से ज्यादा आयु वर्ग के हाफ मैराथन का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बता दें कि डेर्ड्रे सुबह 5 बजे उठती हैं और 8 किमी दौड़ती हैं। वो चाय, कॉफी, नमक, चीनी आदि नहीं खातीं। यही नहीं वो एक निजी कॉलेज में पियानो भी सिखाती हैं।
डेर्ड्रे कहती हैं कि रनिंग के समय खून मेरे शरीर में बहुत तेजी से दौड़ता है। मैं अपने हर मसल्स को फील कर पाती हूं। इससे मुझे अपने जिंदा होने का अहसास होता है। अगर मेरा एक भी पैरा रहा, तब भी रनिंग करूंगी।
TOPPOPULARRECENT