Wednesday , October 18 2017
Home / World / 9 साला लड़की के छः आज़ा की पेवंद कारी

9 साला लड़की के छः आज़ा की पेवंद कारी

बोस्टन, ०७ फरवरी (एजैंसीज़) अमेरीका में 9 साला लड़की के 6 आज़ा को ट्रांसप्लैंट किया गया है। डॉक्टर्स ने उसे अपनी नौईयत की पहली सर्जरी क़रार दिया है। लड़की का ऑप्रेशन बोस्टन के दवाख़ाना में किया गया। 14घंटे तवील ऑप्रेशन में इस के जिस्म में

बोस्टन, ०७ फरवरी (एजैंसीज़) अमेरीका में 9 साला लड़की के 6 आज़ा को ट्रांसप्लैंट किया गया है। डॉक्टर्स ने उसे अपनी नौईयत की पहली सर्जरी क़रार दिया है। लड़की का ऑप्रेशन बोस्टन के दवाख़ाना में किया गया। 14घंटे तवील ऑप्रेशन में इस के जिस्म में मादा जिगर, तली, छोटी आंत, लिबलिबा और ग़िज़ा की नली की पेवन्दकारी की गई।

डॉक्टर्स के मुताबिक़ ये पहला मौक़ा है कि न्यू इंगलैंड में एक ही वक़्त में ग़िज़ा की नली और इतनी बड़ी तादाद में आज़ा ट्रांसप्लांट को किया गया है। 9 साला आलाना का कहना है कि वो सेहत मंद होने पर बेहद ख़ुश है।

अब वो दुबारा बर्फ़ में खेल सकती है। 2008 में आलाना को बुख़ार और पेट पर सूजन की शिकायत पर दवाख़ाना ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने बताया कि इस के पेट में टयूमर है जिसे दो बार निकालने की कोशिश भी की गई लेकिन वो तेज़ी से बढ़ता गया और दीगर आज़ा में भी फैल गया। आलाना को आज़ा के लिए एक साल इंतेज़ार करना पड़ा।

सर्जरी में इस के बचने का इमकान 50 फ़ीसद था। सर्जरी के बाद आलाना सेहतयाब तो हो गई है लेकिन वो स्कूल, चर्च और शॉपिंग माल समेत ऐसे मुक़ामात पर नहीं जा सकती जहां लोग बड़ी तादाद में मौजूद हो‍।

TOPPOPULARRECENT