Friday , September 22 2017
Home / International / 9/11 हमला: सऊदी पर मुक़दमे का बिल अमरीकी कांग्रेस ने पारित किया

9/11 हमला: सऊदी पर मुक़दमे का बिल अमरीकी कांग्रेस ने पारित किया

अमरीकी कांग्रेस ने एकमत से 9/11 हमले के पीड़ितों के परिवार वालों को सऊदी अरब सरकार पर मुक़दमा करने की इजाज़त देने वाला विधेयक पास कर दिया है। ये फ़ैसला 9/11 हमले की 15वीं बरसी से पहले आया है। हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव ने ध्वनिमत से इस विधेयक को पारित कर दिया। मई महीने में सीनेट ने इसे मंज़ूरी दे दी थी।

अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस बिल का विरोध किया है और अगर वो इसे वीटो करते हैं तो कांग्रेस उसे उलट सकती है। सऊदी अरब अमरीका का सहयोगी रहा है और 9/11 हमले में किसी भी भूमिका से इनकार करता रहा है।

हाउस में विधेयक के समर्थक न्यूयॉर्क के डेमोक्रेटिक सांसद जेरॉल्ड नैडलर ने कहा कि वो हमले की 15वीं बरसी से पहले बिल सदन में लाना चाहते थे। राष्ट्रपति ओबामा ने चेतावनी दी है कि अगर अमरीकी नागरिकों को सऊदी अरब पर मुक़दमा करने की इजाज़त दी जाती है तो अमरीकी सरकार के खिलाफ़ भी कई मुक़दमे हो सकते हैं।

लेकिन 9/11 फ़ैमिलीज़ यूनाइटेड फ़ॉर जस्टिस अगेन्स्ट टेररिज़्म की राष्ट्रीय अध्यक्ष टेरी स्ट्राडा व्हाइट हाउस के तर्क से सहमत नहीं है। राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन इस विधेयक का समर्थन कर रही हैं।

सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने चेतावनी दी है कि इस विधेयक के पास होने के बाद ‘जंगल क़ानून’ को बढ़ावा मिलेगा। सऊदी अरब ने पहले इसी मामले पर अमरीकी अर्थव्यवस्था से अरबों डॉलर निकालने की धमकी दी थी।

TOPPOPULARRECENT