Thursday , July 20 2017
Home / Bihar/Jharkhand / झारखंड: धोनी के बाद अब 10 लाख लोगों की आधार कार्ड जानकारी लीक

झारखंड: धोनी के बाद अब 10 लाख लोगों की आधार कार्ड जानकारी लीक

झारखंड में लाखों लोगों के आधार नंबर लीक होने का सनसनीखेज़ मामला सामने आया है।

हिंदुस्तान टाइम्स पर छपी खबर के मुताबिक, झारखंड डायरेक्ट्रेट ऑफ सोशल सिक्योरिटी द्वारा चलाई जा रही वेबसाइट में एक प्रोग्रामिंग एरर की वजह से झारखंड ओल्ड एज पेंशन स्कीम के लाखों लाभार्थियों के नाम, पता, आधार नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल्स जैसी निजी जानकारियां लीक हो गई।

झारखंड में 16 लाख से ज्यादा पेंशनर्स हैं, जिनमें से करीब 14 लाख ने अपने आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ रखा है, वहीं अब इन सभी की निजी जानकारियां वेबसाइट पर लॉगइन कर कोई भी देख सकता है।

इस पूरे मामले को लेकर स्टेट सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट के सचिव एमएस भाटिया ने कहा कि हमे इसके बारे में इसी हफ्ते पता चला है। हमारे प्रोग्रामर्स इस पर काम कर रहे हैं। मामला जल्द सुलझा लिया जाएगा।

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है जब आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन लीक हुई है। हाल ही में एक आधार सर्विस प्रोवाइडर ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का आधार नंबर पब्लिश कर दिया था।

बाद इसके धोनी की आधार कार्ड डिटेल्स सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। जिसके बाद यूनीक आइडेंटीफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने उस आधार सर्विस प्रोवाइडर को 10 सालों के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया था।

TOPPOPULARRECENT