Saturday , October 21 2017
Home / World / मेक्सिको में फिर आया 6.2 की तीव्रता का भूकंप, कई इमारतें ढहीं

मेक्सिको में फिर आया 6.2 की तीव्रता का भूकंप, कई इमारतें ढहीं

मेक्सिको में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार भूकंप की तीव्रता 6.2 थी। इस भूकंप में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

इससे जारी राहत कार्य तो प्रभावित हुए ही, जो इमारतें मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के चलते कमजोर हो गई थीं, वे भी ढह गईं।

ताजा झटके के बाद पांच लोगों के मरने की सूचना है, इनमें दो की मौत हृदयाघात के कारण हुई है। मंगलवार के बाद भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 307 हो गई है।

भूकंप के ताजा झटके के बाद मेक्सिको सिटी के दक्षिण में स्थित सुप्त ज्वालामुखी फिर से सक्रिय हो उठा। उसकी निकली राख आसमान में छा गई। भूकंप के बाद ज्वालामुखी के फिर से सक्रिय होने का खतरा रहता है।

शनिवार को लगा झटका सितंबर महीने में आया तीसरा भूकंप है। इससे पहले सात सितंबर को भी मेक्सिको को भूकंप का झटका लगा था तब करीब एक सौ लोग मारे गए थे।

इस प्रकार से महज 17 दिनों के भीतर आए तीन भूकंपों में मेक्सिको के चार सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और दस अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

भयभीत लोग बार-बार आ रही आपदा से बचाने के लिए ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं और गिरजाघरों में ज्यादा समय गुजार रहे हैं।

मेक्सिको भूकंप के खतरे वाले देशों में आता है और वहां पर अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं। 19 सितंबर, 1985 को आए विनाशकारी भूकंप में वहां पर करीब दस हजार लोग मारे गए थे और भारी नुकसान हुआ था।

TOPPOPULARRECENT