Friday , July 28 2017
Home / International / सीरिया संघर्ष विराम पर अमरीका और रूसी के बीच सहमति, रविवार से होगी लागू

सीरिया संघर्ष विराम पर अमरीका और रूसी के बीच सहमति, रविवार से होगी लागू

सीरिया को लेकर अमरीका और रूसी के बीच संघर्ष विराम पर सहमति बन गई है। रविवार से दक्षिणी पश्चिमी सीरिया में संघर्ष विराम लागू हो जाएगा। बता दें कि इस समझौते में जॉर्डन भी शामिल है।

जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में जी-20 शिखर सम्मेलन चल रहा है और यहीं पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन के बीच हुए बातचीत के बाद इस पर सहमति बनी।

राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति की ये पहली मुलाकात थी। इससे पहले इस बात पर सबकी नजर टिकी हुई थी कि अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप विवाद के बावजूद दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष किस तरह से मिलेंगे।

20-जी सम्मेलन में दोनों देशों के बीच हैकिंग विवाद पर भी बीत हुई। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि हैकिंग के मामले में उनका देश शामिल नहीं था और ट्रंप ने इसे स्वीकार किया।

दूसरी तरफ अमरीकी विदेश मंत्री ने बताया कि दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत की शुरुआत अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप के विवाद से शुरू हुई। उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति पुतिन ने इसमें शामिल रहने की खबरों का खंडन किया, जैसा कि वो पहले भी कर चुके हैं।”

वहीं जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने कहा कि सम्मेलन के अंतिम घोषणा से पहले अभी कई मुद्दों पर सहमति बनना बाकी है।

 

TOPPOPULARRECENT