Thursday , October 19 2017
Home / Delhi News / 100 शक्तिशाली भारतीयों की सूची में असदुद्दीन ओवैसी 58वें नंबर पर  

100 शक्तिशाली भारतीयों की सूची में असदुद्दीन ओवैसी 58वें नंबर पर  

देश की सौ शक्तिशाली शख्सियतों में 47 साल के एआईएमआईएम चीफ़ और सांसद असदुद्दीन ओवैसी 58वें स्थान पर हैं। इस सूची में ओवैसी पिछले साल के मुकाबले एक पायदान ऊपर आये हैं। दिल्ली से प्रकाशित एक अंग्रेजी दैनिक की ओर से जारी साल 2017 के 100 सबसे शक्तिशाली भारतीयों की सूची में उन्हें 58वें नंबर पर रखा गया है।
इसके मुताबिक महबूबा मुफ़्ती देश की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में चौथे नंबर पर हैं। सुप्रीम कोर्ट के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर 11वें, पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती 14वें और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद 28वें स्थान पर हैं। इस सूची के अनुसार ओवैसी ठाकरे के मुकाबले कहीं अधिक शक्तिशाली हैं।
हैदराबाद से लोकसभा सदस्य ओवैसी की राजनीतिक ताक़त में पिछले कुछ सालों में बढ़ोतरी हुई है। एमआईएम के रूप में लोकप्रिय पार्टी के मुखिया देश के चार वर्तमान मुख्यमंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से आगे हैं।
ओवैसी पहले से ही हरियाणा के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर (63 वां स्थान), ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (65 वें स्थान), तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (72 वें स्थान), गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (रैंक 94), से आगे रहे हैं।
वहीँ वे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (रैंक 68) से 10 रैंक आगे हैं। तीन बार सांसद ओवैसी लगातार खुद को हिंदुत्व विरोधी आवाज के रूप में स्थापित कर रहे हैं। यह उनकी व्यक्तिगत अपील के कारण है कि एमआईएम पड़ोसी महाराष्ट्र में मजबूत हो रही है।
शीर्ष 10 हस्तियों में पहले नंबर पर नरेंद्र मोदी तथा उनके बाद दूसरे नंबर पर अमित शाह, तीसरे पर मोहन भागवत, चौथे पर जे एस खेहर, पांचवें पर अजित डोभाल, छठे पर अरुण जेटली, सातवें पर मुकेश अंबानी, आठवें पर योगी आदित्यनाथ, नौवें पर सोनिया गांधी तथा दसवें नंबर पर राहुल गांधी हैं।
सूची में राजनाथ सिंह (11), नीतीश कुमार (13) और ममता बनर्जी (14) भी हैं।  इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, टाटा ग्रुप के चेयरमैन रहे सायरस पी मिस्त्री, महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, भारती इंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख तथा कलाकार आमिर खान के भी नाम भी शामिल हैं।
TOPPOPULARRECENT