Friday , September 22 2017
Home / Uttar Pradesh / हाईकोर्ट की ज़मीन पर बनी मस्जिद की दीवार गिराने का आदेश, मस्जिद इंतज़ामिया खुद गिराएगा दीवार

हाईकोर्ट की ज़मीन पर बनी मस्जिद की दीवार गिराने का आदेश, मस्जिद इंतज़ामिया खुद गिराएगा दीवार

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कोर्ट परिसर में ही अतिक्रमण कर बनाई गई मस्जिद की दीवार एक हफ्ते में गिराने के निर्देश दिए हैं । कोर्ट के निर्देश पर मस्जिद इंतजामिया ने खुद अदालत से कहाकि उन्हें समय दिया जाए ताकि वे गलत बने हिस्से को गिरा सकें।

मामले की अगली सुनवाई 8 अगस्त को होगी । ये आदेश मुख्य न्यायाधीश डी.बी. भोसले तथा न्यायमूर्ति एमके गुप्ता की खण्डपीठ ने अधिवक्ता अभिषेक शुक्ला की जनहित याचिका पर दिया है।

अधिवक्ता अभिषेक शुक्ला ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर न्यायालय की भूमि पर अवैध रूप से बनी मस्जिद पर सवाल उठाये थे। जिसके बाद न्यायलय ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये वक्फ बोर्ड समेत सरकार व जिला प्रशासन को नोटिस जारी की थी। इस मामले में जांच कमेटी गठित हुई थी। जिसकी रिपोर्ट में मस्जिद निर्माण अवैध पाया गया। इसी बिनाह पर न्यायालय ने यह आदेश दिया है।

इंफ्रास्ट्रक्चर कमेटी ने भी मस्जिद को अवैध मानते हुए हटाने की रिपोर्ट दी लेकिन कोर्ट के बीच का रास्ता निकालने की पहल के चलते विशेषज्ञों की टीम ने निर्माणाधीन भवन से 11 मीटर तक निर्माण हटाने को कहा । क्योंकि दुर्घटना होने पर फायर ब्रिगेड गाड़ी आसानी से पहुंच सके।

इस पर मस्जिद की तरफ से बहस कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता टी.पी.सिंह ने छह मीटर तक निर्माण हटाने पर सहमति व्यक्त की।

TOPPOPULARRECENT