Wednesday , August 23 2017
Home / India / अमेज़न पर बिक रही मुस्लिम महिलाओं को सेक्स के तरीके बताने वाली एक किताब पर बवाल

अमेज़न पर बिक रही मुस्लिम महिलाओं को सेक्स के तरीके बताने वाली एक किताब पर बवाल

Young woman wearing hijab on black.

मुस्लिम महिलाओं को अपने जीवन साथी के साथ किस तरह के यौन जीवन बिताने चाहिए विषय पर आई एक किताब को लेकर विवाद शुरू हो गया है। बीबीसी उर्दू के मुताबिक, ‘द मुस्लिमा सेक्स मैन्युअल: ए हलाल गाइड टू माइंड ब्लोइंग सेक्स’ नाम की किताब अमेज़न पर बिक रही है।

हालांकि इस किताब की लेखिका ने अपना नाम प्रकाशित नहीं किया है। लेखिका ने ऐसा सेक्स विषय की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते किया और अपने असल नाम की जगह उपनाम इस्तेमाल किया है।

ब्रिटिश अखबार ‘द ऑब्जर्वर’ दावा किया है कि किताब की लेखिका मुसलमान है और उसने उनका एक साक्षात्कार छापा है। अखबार में भी उनके बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। अखबार का कहना है उन्होंने ऐसा लेखिका के अनुरोध पर किया है।

लेखिका ने साक्षात्कार में किताब लिखने की वजह भी बताई है। उनका कहना है कि बहुत सारी मुस्लिम महिलाओं, विशेष रूप से पारंपरिक महिलाओं सेक्स के बारे में ज्यादा नहीं जानतीं।

लेखिका का दावा है कि वह किताब इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि वे मुसलमान महिलाओं के जीवन में खुशी लाना चाहती हैं। ब्रिटिश अखबार ‘टेलीग्राफ’ से बात करते हुए एक मुस्लिम लेखिका शैली जान मोहम्मद ने कहा है कि अगर यह किताब मुसलमान महिलाओं से जुड़े फर्जी विचार बदलने में मदद करता है तो उसका स्वागत करना चाहिए।

हालांकि किताब आलोचकों का कहना है कि यह कुछ क्षेत्रों की महिलाओं के बारे में पारंपरिक सोच को बदलने और उनके शरीर से लाभ उठाने के लिए लिखा गया है।

वहीं दूसरी तरफ किताब की लेखिका ने इन आरोपों से इनकार किया है। टेलीग्राफ को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा है कि बहुत सारे लोगों ने ईमेल के जरिए उनके इस काम की सराहना की है। उनका कहना है कि एक मस्जिद के इमाम ने लिखा कि वो चाहते है कि वह नवविवाहित जोड़ों को उसकी एक कॉपी दें।

लेखिका ने दावा किया है उनके सामने सिर्फ एक ही विषय आया है जिसमें लिखा गया है कि इस किताब में पुरुषों की उपेक्षा की गई है और सारा ध्यान महिलाओं पर लगाया गया है।

ब्रिटिश अखबार ‘द ऑब्जर्वर’ के अनुसार मुसलमान महिला संगठनों ने इस पुस्तक की सराहना की है और कहा है कि मुस्लिम महिलाओं को सेक्स की वजह से बिगड़ने वाले रिश्तों से बचाने की जरूरत है ताकि उनके अधिकारों का उल्लंघन न हो।

ब्रिटेन में मुस्लिम महिलाओं को नेटवर्क प्रमुख विनम्र गौहर कहती हैं, “मैं पूरी तरह से इसके पक्ष में हूं और ऐसा क्यों न हो? सेक्स के बारे में बात करना कोई नई बात नहीं है। पहले विज्ञान भी सेक्स के माध्यम से महिलाओं को प्राप्त होने वाली यौन सुख के महत्व के बारे में बताती आई है।

TOPPOPULARRECENT