Tuesday , October 17 2017
Home / Education / AMU और BHU से मुस्लिम-हिन्दू शब्द नहीं हटेंगे: मुख्तार अब्बास नकवी

AMU और BHU से मुस्लिम-हिन्दू शब्द नहीं हटेंगे: मुख्तार अब्बास नकवी

Union Minister Mukhtar Abbas Naqvi Addressing the Press Conference at BJP Office in Jaipur on Friday. Express photo by Rohit Jain Paras 27.05.2016 *** Local Caption *** Union Minister Mukhtar Abbas Naqvi Addressing the Press Conference at BJP Office in Jaipur on Friday. Express photo by Rohit Jain Paras 27.05.2016

नई दिल्ली: बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी से ‘हिन्दू’ और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ‘मुस्लिम’ शब्द हटाने की यूजीसी पैनल की सिफ़ारिश को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने खारिज कर दिया है। यूजीसी पैनल ने दोनों केंद्रीय विश्वविद्यालयों के धर्मनिरपेक्ष मानकों को बनाए रखने के लिए हिंदू और मुस्लिम शब्दों को हटाने के लिए कहा था, लेकिन केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक्वी का कहना है कि हिंदू और मुस्लिम शब्दों का साम्प्रदायिकता से कोई लेना देना नहीं है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यूजीसी पैनल की रिपोर्ट की सिफारिश को खारिज करते हुए कहा कि धर्मनिरपेक्षता का मतलब केवल हिंदू-मुस्लिम शब्द नहीं है। लोगों को इस बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए। वहीं कांग्रेस के नेता संदीप दीक्षित कहते हैं कि हिन्दू-मुस्लिम शब्द देश की कल्चर का हिस्सा है। इसे सांप्रदायिकता के साथ जोड़ना गलत है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में यूजीसी के ऑडिट में यह सुझाव दिया गया था कि मुस्लिम विश्वविद्यालय से ‘मुस्लिम’ और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से ‘हिंदू’ शब्द को हटा दिया जाना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT