Wednesday , September 20 2017
Home / Education / अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की बड़ी कामयाबी, बनी भारत की नंबर 1 यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की बड़ी कामयाबी, बनी भारत की नंबर 1 यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) देश की नंबर वन यूनिवर्सिटी बन गई है। लंदन की टाइम्ज़ हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग ने एएमयू को भारत में पहले स्थान पर रखा है।

टाइम्स की रैंकिंग बुधवार को जारी की गई, जिसमें एएमयू ने भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में सातवां स्थान हासिल किया। इसमें इंडीयन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी और इंडीयन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंसेस शामिल हैं। यूनिवर्सिटीज़ की फेहरिस्त में एएमयू ने पिछले साल के दूसरे स्थान से छलांग लगाकर पहला स्थान हासिल किया।

एएमयू की इस उपलब्धी पर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो तारीक़ मंसूर ने अपनी ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि हमारी यूनिवर्सिटी ने टाइम्ज़ हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में टॉप स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि रैंकिंग से पता चलता है एएमयू एक बेहतरीन स्टैंडर्ड के साथ शानदार यूनिवर्सिटी है। इसके साथ ही हमारी यूनिवर्सिटी देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी छात्रों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

वहीं एएमयू के पूर्व कुलपति जमीर उद्दीन शाह ने कहा कि एएमयू बिरादरी से वादा किया था कि 2017 तक यूनिवर्सिटी को देश की नंबर एक बनाना है। आज वह पूरा हो गया। एएमयू को 1920 में यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त हुआ था। 2020 में 100 साल पूरे हो रहे हैं। मेरा सपना है कि 2020 तक एएमयू में दुनिया की चुनिंदा 200 यूनिवर्सिटी में शामिल हो। शोध को बढ़ावा देने व मेहनत से ये मुकाम हासिल किया जा सकता है।

ग़ौरतलब है कि भारत सरकार की नीति के तहत किसी भी संस्थान की फंडिंग के लिए रैंकिंग अहम है, जो संस्थान के प्रति समग्र धारणा में सुधार लाने में सहायक होती है। अच्छी रैंकिंग के ज़रिए छात्रों को रोजगार के बेहतर मौके मुहय्या कराए जा सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT