Friday , July 21 2017
Home / Khaas Khabar / तारिक मंसूर होंगे अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के नए VC

तारिक मंसूर होंगे अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के नए VC

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को तारिक मंसूर को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) का कुलपति नियुक्त कर दिया। इससे पहले तारिक मंसूर जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल पद पर तैनात थे। एएमयू के मौजूदा कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल जमीरुद्दीन शाह 17 मई को इस पद से रिटायर हो रहे हैं।

तारिक मंसूर पिछले 35 सालों से शिक्षण कार्यों से जुड़े रहे है। अपनी नियुक्ति उन्होंने कहा, “मुझे इस बारे में अभी कुछ पता नहीं है क्योंकि मुझे सरकार से कोई आधिकारिक पत्र या आदेश नहीं मिला है।”

बता दें कि इसको लेकर जमीरउद्दीन शाह की अध्यक्षता में 28 जनवरी को एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक हुई थी। उसमें नए कुलपति के चयन के लिए पांच नामों का पैनल तैयार किया गया था।

इसके बाद काउंसिल के तरफ से तैयार किए गए पैनल पर चार फरवरी को एएमयू कोर्ट की विशेष बैठक में विचार विमर्श किया गया। और तीन नामों पर सहमति जताकर उसे राष्ट्रपति के पास भेजा गया था।

कोर्ट ने जिन नामों को राष्ट्रपति के पास भेजा था उसमें तारिक मंसूर के अलावा अमेरिका-भारत नीति संस्थान के कार्यकारी निदेशक अबू सालेह शरीफ और वेलकम ट्रस्ट एण्ड डीबीटी इंडिया एलायंस के सीईओ शाहिद जमील का भी नाम शामिल हैं।

लेकिन पहले से ही तारिक मंसूर का नाम सबसे आगे बताया जा रहा था।

TOPPOPULARRECENT